Press "Enter" to skip to content

कई जिलों में आज बारिश की संभावना, जानें बिहार में मौसम का हाल

बिहार: सूखे की मार झेल रहे बिहार के लोग मॉनसून की धीमी गति से परेशान हैं। हालांकि, मंगलवार को कई जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं। मगर मूसलाधार बारिश की संभावना बहुत कम है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर बिहार के कुछ जिलों में मंगलवार को बारिश हो सकती है। हालांकि अन्य जगहों पर मौसम सामान्य रहने के आसार हैं। इससे गर्मी और उमस झेलनी पड़ सकती है। अच्छी बारिश नहीं होने से किसानों की धान की रोपनी प्रभावित हो रही है।

सुपौल में अगले चार दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक सुनील कुमार के मुताबिक भागलपुर में मंगलवार को कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है। वहीं बुधवार और गुरुवार को मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

उनका कहना है कि मॉनसून की ट्रफ रेखा जैसलमेर, कोटा, दमोह, अंबिकापुर, जमशेदपुर, दीघा होते हुए पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी से गुजर रही है। मॉनसून के उत्तर की ओर खिसकने की संभावना है। मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, समस्तीपुर, गोपालगंज, गया जिले में मंगलवार को मौसम सामान्य रहने का अनुमान है। राजधानी पटना में भी बारिश की उम्मीद कम है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में 28 जुलाई के बाद एक बार फिर भारी बारिश का दौर शुरू होने की आशंका है। इससे पहले कहीं-कहीं बूंदाबांदी की संभावना है।

सूबे में अब तक सामान्य से कम बारिश हुई है, इससे कई जिलों में सूखे के हालात बने हुए हैं। प्रमुख नदियों और नहरों में पानी की कमी है। इससे धान के खेतों में सिंचाई नहीं हो पा रही है। धान की रोपनी भी प्रभावित हुई है। राज्य के किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींची हुई हैं।

Share This Article
More from BHAGALPURMore posts in BHAGALPUR »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from GAYAMore posts in GAYA »
More from GOPALGANJMore posts in GOPALGANJ »
More from HAJIPURMore posts in HAJIPUR »
More from KATIHARMore posts in KATIHAR »
More from LAKHISARAIMore posts in LAKHISARAI »
More from MUNGERMore posts in MUNGER »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from NAWADAMore posts in NAWADA »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from PURNIAMore posts in PURNIA »
More from ROHTASMore posts in ROHTAS »
More from SAMASTIPURMore posts in SAMASTIPUR »
More from STATEMore posts in STATE »
More from WETHERMore posts in WETHER »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *