Press "Enter" to skip to content

#MUZAFFARPUR दौरे पर चुनाव आयोग की टीम, तीन प्रमंडल के आयुक्त-आईजी व 12 जिलों के डीएम-एसपी संग की बैठक

MUZAFFARPUR (ARUN KUMAR) : आगामी बिहार विधानसभा आम निर्वाचन-2020 से सम्बंधित तैयारियों की समी’क्षा भारत निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों द्वारा स्थानीय एक होटल में की गई। भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त चंद्र भूषण कुमार, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार एचआर श्रीनिवास, शरद चंद्र भारतीय सूचना सेवा, पंकज श्रीवास्तव निदेशक-व्यय ( राजस्व सेवा) के द्वारा विधानसभा चुनाव के मद्देन’जर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की गई। बैठक में तिरहुत, कोशी और दरभंगा प्रमंडल के सभी 12 जिलों के सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, एडीजी मुख्यालय जितेंद्र कुमार के साथ तीनो प्रमंडल के प्रमंडलीय आयुक्त, आईजी उपस्थित थे।

उत्तर बिहार के जिलों मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल एवं मधेपुरा में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की गई. बैठक में विधानसभा चुनाव से जुड़े सभी बिंदुओं की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्दे’श दिए गए। वी वी पैट/ ईवीएम का एफसीएल, ईवीएम की सुरक्षा, मतदान केंद्रों, सभी बूथों पर उपलब्ध कराये जानेवाली सुविधाओं का आक’लन, सहा’यक मतदान केंद्र, मतदाता जाग’रूकता कार्यक्रम सहित विभिन्न बिं’दुओं पर च’र्चा व कार्य की प्रगति की समी’क्षा की गई। सभी जिलों में पीडब्ल्यूडी वोटर्स की संख्या की जानकारी आयोग द्वारा ली गई।

साथ ही निर्देश दिया गया कि दि’व्यांग मतदा’ताओं की सहभागिता सौ फीसदी सुनि’श्चित हो इस बाबत प्रभा’वकारी कार्ययोजना का क्रियान्वयन करना सुनि’श्चित की जाय। मूल मतदान केंद्र और इससे संबं’धित सहायक मतदान केन्द्रों की भी बारी-बारी से समी’क्षा की गई। कोविड-19 के परि’पेक्ष्य में मतदान केंद्रों पर क्रा’उड मैनेजमेंट के लिए बनाई गई प्ला’निंग के बारे में सभी डीईओ से जानकारी प्राप्त की गई और निर्दे’श दिया गया कि आयोग के द्वारा कोविड-19 से संबंधित जारी किए गए विस्तृत दिशा -निर्दे’श का अनुपा’लन किया जाय। मतदान केंद्रों पर बनाए जाने वाले हे’ल्पडेस्क के बारे में भी निर्दे’शित किया गया। निर्दे’श दिया गया कि जिन भवनों पर बूथों की संख्या अधिक है वहां ए’ग्जिट एवं एंट्री प्वाइंट बनाना सुनि’श्चित किया जाए।

कोविड-19 को लेकर जिला स्तरीय नोडल पदाधिकारी तथा विधानसभा वार नोडल पदाधिकारियों की प्रतिनि’युक्ति की भी जानकारी प्राप्त की गई। स्वीप के तहत निर्दे’श दिया गया कि मतदाता जाग’रूकता को लेकर की जाने वाली गतिवि’धियों को सोशल मीडिया पर पो’स्ट करें। बीएलओ, आंगनवाड़ी से’विका/ सहा’यिका, आशा, जी’विका इत्यादि को मतदाता जागरू’कता के साथ कोविड-19 को लेकर जाग’रूकता अभि’यान में भी इन्वॉल्व किया जाय। बैठक में प्रत्येक जिला से मतदाता सूची में आगंतुक श्र’मिकों के निबं’धन के बारे में जिलावार जानकारी प्राप्त की गई। मतदान केंद्रों पर ए एम एफ की सुविधा की जानकारी भी प्राप्त की गई।

बैठक में सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा गया कि को’विड-19 को लेकर की जा रही व्यवस्था से आम जनमा’नस को अव’गत कराना सुनि’श्चित की जाय साथ ही इस संबंध में विशेष प्रचार- प्रसार करावें। बैठक में मतदान क’र्मियों की उपलब्धता, पी०ओ P1 ,P2,p3, पीसीसीपी, सेक्टर जोनल, सुपर जोनल, माइक्रो ऑब्ज’र्वर के संबंध में सभी जिलों से जानकारी प्राप्त की गई। संवेद’नशील बूथों, जें’डर अनुपात, प्रशि’क्षण, चुनाव को लेकर परिव’हन व्यवस्था, व्यय अनुश्र’वण, एमसीएमसी, मतग’णना केंद्र की व्यवस्था, आदर्श आ’चार सं’हिता, कम्युनिकेशन प्लान इत्यादि के साथ-साथ वि’धि व्यवस्था, लं’बित वारं’ट एवं कु’र्की का निष्पा’दन इत्यादि की भी समी’क्षा की गई एवं आवश्यक निर्दे’श दिए गए।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from DARBHANGAMore posts in DARBHANGA »
More from EAST CHAMPARANMore posts in EAST CHAMPARAN »
More from ELECTIONMore posts in ELECTION »
More from MADHEPURAMore posts in MADHEPURA »
More from MADHUBANIMore posts in MADHUBANI »
More from MOTIHARIMore posts in MOTIHARI »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from NewsMore posts in News »
More from PoliceMore posts in Police »
More from SAHARSAMore posts in SAHARSA »
More from SAMASTIPURMore posts in SAMASTIPUR »
More from SHEOHARMore posts in SHEOHAR »
More from SITAMARHIMore posts in SITAMARHI »
More from SUPAULMore posts in SUPAUL »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *