Press "Enter" to skip to content

वसंत पंचमी के दिन बाबा बैद्यनाथ का तिलक-अभिषेक करने पहुंचे दो लाख से ज्यादा श्रद्धालु

भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक झारखंड के देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ का तिलक-अभिषेक करने बुधवार को वसंत पंचमी के दिन दो लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे हैं। वस्तुतः देवघर में प्रत्येक वसंत पंचमी पर श्रद्धा और उत्सव का अनुपम दृश्य उपस्थित होता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, देवी पार्वती पर्वतराज हिमालय की पुत्री हैं, इसलिए हिमालय की तराई में स्थित नेपाल से लेकर बिहार के मिथिलांचल इलाके के लोग भगवान शंकर को अपना दामाद मानते हैं।

देवघर में बसंत पंचमी पर बाबा बैद्यनाथ के तिलकोत्सव की परंपरा: मिथिलांचल के  श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, प्रशासन मुस्तैद | THENEWSPOST.in

शिवरात्रि पर शिव विवाह के उत्सव के पहले इन इलाकों के लाखों लोग वसंत पंचमी के दिन देवघर स्थित भगवान शंकर के अति प्राचीन ज्योर्तिलिंग पर जलार्पण करने और उनके तिलक का उत्सव मनाने पहुंचते हैं। इस बार भी भगवान की ससुराल वाले इलाकों से लगभग दो लाख श्रद्धालु देवघर पहुंचे हैं।  ज्यादातर श्रद्धालु बिहार के मिथिलांचल इलाके के तिरहुत, दरभंगा, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, अररिया, मधुबनी, सहरसा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, मधेपुरा, मुंगेर, कोसी, नेपाल के तराई क्षेत्रों के है। इनकी परंपराएं कई मायनों में अनूठी हैं। ये लोग खुद को भगवान शंकर की ससुराल का निवासी मानते हैं, इसलिए देवघर पहुंचकर किसी होटल या विश्रामगृह के बजाय खुले मैदान या सड़कों के किनारे ही रुकते हैं।

ऐसा इसलिए कि मिथिलांचल में यह धारणा प्रचलित है कि दामाद के घर पर प्रवास नहीं करना चाहिए। श्रद्धालुओं में ज्यादातर लोग बिहार के सुल्तानगंज स्थित गंगा से कांवर में जल उठाकर 108 किलोमीटर की लंबी यात्रा पैदल तय करते हुए यहां पहुंचे हैं।  ये लोग वैवाहिक गीत नचारी गाकर भोलेनाथ को रिझा रहे हैं।

Share This Article
More from ARARIAMore posts in ARARIA »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from DEOGHARMore posts in DEOGHAR »
More from JHARKHANDMore posts in JHARKHAND »
More from KATIHARMore posts in KATIHAR »
More from KISHANGANJMore posts in KISHANGANJ »
More from MADHUBANIMore posts in MADHUBANI »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from SAHARSAMore posts in SAHARSA »
More from SITAMARHIMore posts in SITAMARHI »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *