Press "Enter" to skip to content

बिहार को सूखाग्रस्त घोषित करने की तैयारी में नीतीश सरकार, किसानों को मिलेगा मुआवजा

बिहार में कम बारिश से उपजे सूखे के हालातों के बीच राज्य को सूखाग्रस्त घोषित करने की तैयारी की जा रही है। नीतीश कुमार की नई सरकार में कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने इसकी घोषणा की है।

बिहार को सूखाग्रस्त घोषित करने की तैयारी में नीतीश सरकार, किसानों को मिलेगा मुआवजा

मंत्री सुधाकर ने कहा कि राज्य भर में कम बारिश की वजह से धान की रोपनी प्रभावित हुई है ऐसे में सरकार किसानों को उनके नुकसान की भरपाई करेगी।

कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने शुक्रवार को कैमूर जिले के मोहनियां में कहा कि बिहार सरकार राज्य को सूखाग्रस्त घोषित करने पर विचार कर रही है। राज्य के 125 प्रखंडों में हालात ज्यादा खराब हैं।

जिन किसानों की फसल खराब हुई है या जहां धान समेत अन्य खरीफ फसलों की रोपनी नहीं हो पाई है, वहां पर सरकार किसानों की मदद करेगी। सरकार किसानों के नुकसान की भरपाई करेगी। किसानों को एकमुश्त मुआवजा देने की तैयारी की जा रही है।

सीएम नीतीश ले रहे सूखे की स्थिति का जायजा

दूसरी ओर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य में सूखे की स्थिति का जायजा ले रहे हैं। सीएम नीतीश ने जहानाबाद, गया और औरंगाबाद जिले का शुक्रवार को दौरा किया था। वे शनिवार को भी मुंगेर, लखीसराय और जमुई जिले का हवाई सर्वेक्षण कर सूखे के हालातों का जायजा लेंगे।

सीएम ने अधिकारियों को कम बारिश की वजह से उपजे हालातों पर नजर बनाए रखने और किसानों को मदद देने की पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए। साथ ही किसानों को डीजल अनुदान की राहत राशि जल्द उपलब्ध कराने के लिए कहा गया। सीएम नीतीश ने किसानों को 16 घंटे बिना रुके बिजली देने पर भी जोर दिया।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from AURANGABADMore posts in AURANGABAD »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from GAYAMore posts in GAYA »
More from JAMUIMore posts in JAMUI »
More from JEHANABADMore posts in JEHANABAD »
More from LAKHISARAIMore posts in LAKHISARAI »
More from MUNGERMore posts in MUNGER »
More from STATEMore posts in STATE »
More from WETHERMore posts in WETHER »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *