Press "Enter" to skip to content

भीषण गर्मी और ऊपर से पावर कट, देश के कई राज्यों में गुल होने लगी बत्ती; जानें क्यों बढ़ रहा संक’ट

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार और पंजाब समेत देश के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी का क’हर देखने को मिल रहा है। दिल्ली, हरियाणा के कई इलाकों में गुरुवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था और आने वाले दिनों में ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है। लेकिन इस बीच चिंता की बात है कि दिल्ली समेत कई राज्यों में पावर कट से यह मुसीबत और बढ़ सकती है।

भीषण गर्मी में रुला रहा पॉवर कट, कई राज्यों में गुल ​होने लगी बिजली, जानें  क्या है संकट की वजह - kanv kanv news

भीषण गर्मी के चलते बिजली की डिमांड बढ़ गई है और कोयले की सप्लाई में कमी देखी जा रही है। दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में पहले से ही बिजली की कटौती चल रही है और आने वाले दिनों में यह संकट और बढ़ सकता है।

मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सरकार ने गुरुवार को कहा कि राजधानी में मेट्रो का संचालन और अस्पतालों को बिजली की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है। ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने मीटिंग बुलाकर हालात का जायजा लिया है और केंद्र सरकार को पत्र लिखकर कोयले की सप्लाई बढ़ाने की मांग की है।

Weather Update: भीषण गर्मी के बीच आज कई राज्यों में बारिश की संभावना, उत्तर  भारत के इन राज्यों में गर्मी छुड़ाएगी पसीना, जानें मौसम अपडेट | TV9  Bharatvarsh

दिल्ली सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘दादरी और ऊंचाहार पावर स्टेशनों से बिजली की सप्लाई में कमी आई है। ऐसे में कई ऐसे संस्थानों के लिए बिजली आपूर्ति में संक’ट आ सकता है, जो 24 घंटे चलते हैं। मेट्रो और दिल्ली सरकार के सरकारी अस्पतालों में बिजली की सप्लाई प्रभावित होती है।’ जैन ने कहा कि इन पावर स्टेशनों से ही दिल्ली की कुल मांग की 25 से 30 फीसदी सप्लाई होती है और इन्हें कोयले की आपूर्ति में कमी का सामना करना पड़ रहा है।

उत्तर प्रदेश में कोयले का स्टॉक तेजी से कम हो रहा है। जरूरत का 25 फीसदी कोयला स्टॉक ही फिलहाल मौजूद है और यदि आने वाले दिनों में सप्लाई न बढ़े तो फिर संकट गहरा सकता है। यूपी के सरकारी सूत्रों का कहना है कि अप्रैल के शुरुआती सप्ताह में ही प्रचंड गर्मी पड़ी है और इसके चलते बिजली की मांग में इजाफा हुआ है। उत्तर प्रदेश में बिजली की मांग कितनी बढ़ी है। इसे हम इस बात से समझ सकते हैं कि 38 सालों में सबसे ज्यादा मांग इस बार है। एक तरफ मांग में तेजी देखने को मिल रही है तो वहीं कोयले की सप्लाई में आई है। इसके चलते संकट बढ़ा है। आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, झारखंड, हरियाणा में भी बिजली का संकट देखने को मिल रहा है।

राजस्थान में भी पावर कट काफी ज्यादा है। यहां तक कि सरकार ने आधिकारिक तौर पर ही आदेश दे दिया है कि ग्रामीण इलाकों में तीन घंटे की कटौती की जाए। इसके अलावा जिलों में दो घंटे और डिविजनल लेवल पर एक घंटे की कटौती का आदेश दिया गया है। राज्य के ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा, ‘कोयले का संकट पूरे देश में ही है। हम 15 रुपये प्रति यूनिट तक दे रहे हैं, लेकिन उसके बाद भी बिजली की पूरी सप्लाई नहीं मिल पा रही है।’

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from DELHIMore posts in DELHI »
More from DelhiMore posts in Delhi »
More from MADHYA PRADESHMore posts in MADHYA PRADESH »
More from MAHARASHTRAMore posts in MAHARASHTRA »
More from NationalMore posts in National »
More from PUNJABMore posts in PUNJAB »
More from RAJASTHANMore posts in RAJASTHAN »
More from STATEMore posts in STATE »
More from UTTAR PRADESHMore posts in UTTAR PRADESH »
More from WETHERMore posts in WETHER »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *