Press "Enter" to skip to content

मिशन इंद्रधनुष: बिहार में बच्चों व गर्भवतियों का टीकाकरण अब बेहद आसान, ऑनलाइन तरीका जानिए..

मुंगेर: बिहार के मुंगेर जिले में ऑनलाइन मोड में अब वैक्सीनेशन की प्रक्रिया होगी। इससे यह प्रक्रिया काफी आसान हो जाएगी। मुंगेर में 11 सितंबर से मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम आरंभ होने जा रहा है। इसके बाद मिशन मोड में यूविन एप काम करेगा।

मिशन इंद्रधनुष के तहत नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों का टीकाकरण होगा. यूविन एप के जरिये अब पूरी तरह बच्चों व गर्भवतियों का टीकाकरण ऑनलाइन होगा. जिले में मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण का चक्र 11 सितंबर से अगले तीन माह तक निर्धारित चक्र के अनुसार आरंभ होगा। जिसमें नियमित टीकाकरण से छूटे शुन्य से पांच आयु वर्ष के बच्चों व गर्भवती महिलाओं का नियमित टीकाकरण प्रमुखता के आधार पर होगा. जिसकी तैयारियों में जिला प्रतिरक्षण कार्यालय लगा है. वहीं मिशन मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण कार्यक्रम के तहत अब जिले में बच्चों व गर्भवती महिलाओं का नियमित टीकाकरण पूरी तरह मिशन मोड में यूविन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन होगा. जिसके सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है. इसके बाद अब इसकी शुरुआत की जाएगी।

 

बताया गया कि मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के तहत अब जिले में छूटे हुए सभी बच्चों व गर्भवतियों के साथ पुराने व नये सभी 0 से 5 आयु वर्ग के बच्चों व गर्भवतियों का टीकाकरण यूविन एप के तहत ऑनलाइन होगा. इसके लिए पूर्व में विभाग द्वारा छूटे बच्चों व गर्भवतियों के साथ एक या दो नियमित टीका ले चुके बच्चों व गर्भवतियों का डाटा यूविन एप पोर्टल पर डाला जा रहा है. इसके लिए सभी सदर अस्पताल और जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्र जहां प्रसव की सुविधा उपलब्ध है. उसे नियमित टीकाकरण केंद्र से जोड़ा गया है. जहां से सभी प्रसुताओं, बच्चों और गर्भवतियों का डाटा पोर्टल पर डाला जा रहा है. जबकि इस कार्य में स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी एजेंसी डब्लूएचओ, यूनिसेफ, एमएसी तथा यूएनडीपी द्वारा कार्य किया जा रहा है.

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from HEALTHMore posts in HEALTH »
More from Health & WellnessMore posts in Health & Wellness »
More from MUNGERMore posts in MUNGER »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *