Press "Enter" to skip to content

मुजफ्फरपुर : वैशाली जिले के अमरूद का स्वाद ले रहे जिलेवासी

ओमप्रकाश दीपक
मुजफ्फरपुर। वैशाली जिले के अमरूद फल का स्वाद अभी जिलेवासी ले रहे है। गर्मी के मौसम में राहत देने वाला अमरूद फल शहर के विभिन्न बाजार में इनदिनों पट गया है। नवम्बर माह तक लोग इसका स्वाद ले सकेंगे।

बाजार में अमरूद चालीस से पचास रुपये प्रति पीस की दर से बिक रही है। गर्मी के मौसम में पेट को राहत देने वाला फल कहा जाता है। इसके बाद माघ से इलाहाबादी अमरूद का आवक होगा।


वैशाली जिले के जन्दहा के विभिन्न क्षेत्रों मेें अमरूद फल की खेती है। अगस्त माह से फल निकलना शुरू हो जाता है। अक्टूबर नवम्बर माह तक इसकी बिक्री होती है। मुजफ्फरपुर जिले में अमरूद की आवक वैशाली जिले से है। बस या फिर ट्रेन द्वारा यहां फल व्यापारी माल लाते है। इसके बाद विभिन्न बाजारों में फल बेचते है। कहा जाता है कि जब गर्मी पड़ती है तो फल की मांग में उफान रहता है।


शहर के सरैयागंज, कम्पनीबाग, अखाड़ाघाट, कचहरी रोड, जीरोमाईल, बैरिया, भगवानपुर, जेल चौक आदि जगहों पर फल की बिक्री हो रही है। फल व्यापारी महावीर साह ने बताया कि धूप निकलने पर बिक्री अच्छी होती है। लेकिन बारिश होने पर बिक्री कमजोर हो जाता है। फल स्वादिष्ट होने के कारण लोगों की पसंद बनी हुई है।


मौसम साफ रहने पर लगभग एक क्िंटल माल की खपत हो जाती है। पर्व रहने पर मांग चार से पांच गुणा अधिक हो जाता है। महावीर साह ने बताया कि जन्दहा में अमरूद के पौधे सौकड़ों बिगहा में है। किसान मांग के अनुरूप फल को तोड़कर बिक्री करते है। इसबार बारिश अधिक होने के बावजूद फल बेहतर है। अभी अमरूद कचगर रहने से सात से दस दिनों तक सुरक्षित रहता है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BUSINESSMore posts in BUSINESS »
More from FEATUREDMore posts in FEATURED »
More from GENERALMore posts in GENERAL »
More from HAJIPURMore posts in HAJIPUR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from NewsMore posts in News »
More from STATEMore posts in STATE »
More from VAISHALIMore posts in VAISHALI »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *