Press "Enter" to skip to content

खजुरी में PM मोदी 2447 करोड़ रुपये की राजातालाब-हंडिया सिक्सलेन परियो’जना का करेंगे लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को काशी पहुं’च रहे हैं। दोप’हर बाद आ रहे पीएम पौने सात घंटे तक यहां प्रवा’स करेंगे। वह कार्तिक पूर्णिमा पर आयो’जित भव्य देव-दीपावली समारोह में शामिल होने के साथ ही दीप’दान की छटा भी निहारेंगे।

कोरोना काल के बाद पीएम का वारा’णसी में यह पहला और कुल 23वां दौरा है। हालांकि लॉक’डाउन के दौरान वह वीडियो कांफ्रेसिंग व टेलीफोन के जरिए अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों से जुड़े रहे। 9 नवंब’र को उन्होंने काशी को 620 करोड़ की 33 परियो’जनाओं की सौ’गात भी थी। अब आज पहुंच रहे पीएम राजाता’लाब के पास खजुरी में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधि’करण की 2447 करोड़ रुपये की राजातालाब-हंडिया सिक्सलेन परियो’जना का लोकार्पण करेंगे। यहां 5000 भाज’पा कार्यक’र्ताओं की सभा को वह संबोधित भी करेंगे।

प्रोटोकॉल के मुताबिक वह दोपहर 2.10 बजे अपने विमान से बाबतपुर एयर’पोर्ट पहुंचेंगे। यहां से सेना के हेलीकॉ’प्टर से खजुरी में उतरेंगे। करीब नौ माह बाद आ रहे सांस’द व पीएम के स्वा’गत को लेकर काशीवासी उत्साहित हैं। शहर से गांव के चौराहे, सड़क व भव’नों को भगवा झंडा से पाट दिया गया। जगह-जगह केंद्र स’रकार की योजना’ओं व पीएम की उपलब्धि’यों की होर्डिंग व बैनर भी दिख रहे हैं। रात 8.50 बजे वह दिल्ली रवाना भी हो जाएंगे।

पीएम के दीप जलाने के साथ ही रोशनी से जगमग होंगे घाट
देव दीपा’वली पर यह पहला मौका होगा कि जब प्रधान’मंत्री समोराह के मुख्य अतिथि होंगे। हालां’कि विगत सालों में कई प्रधानमंत्री को न्योता भेजा गया था। रा’जघाट पर शाम करीब सवा पांच बजे प्रधानमंत्री के पहला दीपक जला’ने के साथ ही चहुंओर रोशनी से घाट जगमग होंगे। इस वर्ष पह’ली बार गंगा’पार में दीप’दान के साथ के साथ ही कुल 15 लाख दीपक जलाए जाएंगे। 15 प्रमुख घाटों पर संस्कृति विभाग की ओर से सांस्’कृतिक कार्यक्रम भी आयो’जित होंगे।

घंटेभर तक नौका’यान कर दीपदान का मनोरम दृश्य का नजारा लेंगे
दीप’दान के बाद पीए’म क्रूज के जरिए घंटेभर तक गंगा के दोनों किनारे दी’पदान का नजारा लेंगे। राजघाट से रवि’दास घाट तक गंगा में भ्रम’ण के दौरान चेतसिंह घाट के सामने रुक कर यहां रामायण पर आधारि’त लेजर शो भी देखेंगे। इसके पूर्व वह काशी विश्वना’थ मंदिर में दर्शन-पूजन करने के साथ ही कॉरिडोर के कार्यों का अवलो’कन करेंगे।

सारना’थ में बुद्ध के जीवन पर आधा’रित लाइट एंड साउंड शो देखेंगे
प्रधानमं’त्री गंगा घाट से 40 किमी सड़’क की यात्रा कर सार’नाथ पहुंचेंगे। वह यहां करीब आधे घंटे तक भगवान बुद्ध की जीवन पर आधारि’त लाइट एंड शो देखेंगे। यह प्र’सारण धम्मेक स्तूप के ऊपर दिखाया जाएगा। यहां वह तिब्बती सं’स्थान के कुलपति व शिक्षकों से मुला’कात भी करेंगे।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »
More from DELHIMore posts in DELHI »
More from NationalMore posts in National »
More from NatureMore posts in Nature »
More from NewsMore posts in News »
More from PoliceMore posts in Police »
More from PoliticsMore posts in Politics »
More from ReligionMore posts in Religion »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *