Press "Enter" to skip to content

बिहार शिक्षक भर्ती के द्वितीय चरण की परीक्षा के डेट जारी, 5 नवंबर से भरे जाएंगे फॉर्म

पटना: बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से द्वितीय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के आवेदन को लेकर आयोग का कहना है कि अधिसूचना तैयार है, बस विभाग से हरी झंडी शनिवार को मिलने की संभावना है और शाम तक आवेदन के लिंक को जारी करने की संभावना है। इसमें दो तरह के शिक्षक बहाल होंगे। सबसे पहले शिक्षा विभाग के तरफ से जो अधियाचना जो मिली है वो शामिल है। इसमें मिडिल स्कूल के लिए बहाली होगी। इसकी कुल संख्या है 16,240 है। इसके आलावा हाई स्कूल में बहाल होने वाले टीचरों की संख्या 18,877 होगी। इस परीक्षा के लिए शुरुआत 5 नवंबर से होगी अंतिम डेट 25 नवंबर है।

BPSC Teacher Recruitment 2023: BPSC TRE Phase 2 Notice released on  bpsc.bih.nic.in. Check Application and Exam Dates | एजुकेशन News, Times Now  Navbharat

वहीं, इसके बाद दूसरे चरण में माध्यमिक विद्यालय क्लास 9 और 10 के लिए है। इसमें कुल पद है 18,877 है। इसके साथ ही विशेष विद्यालय शिक्षक के लिए 270, उच्च माध्यमिक विद्यालय 11 और 12 वीं 18,577 है। इसी तरह पिछड़ा वर्ग एवं अतिपिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में प्रारंभिक शिक्षक प्रशिक्षित होंगे उनकी संख्या होगी 6 से 8 तक के लिए उसमें कुल पदों की संख्या है 234, जबकि टीजीटी शिक्षकों की संख्या 248 है। जबकि पीजीटी संख्या 403 होगी। इसके अलावा आप प्रधानाध्यापक के पदों पर भी बहाली ली जाएगी।

इसके साथ ही आयोग ने बताया कि, इस बार एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया गया है। इस बार सभी लोगों की परीक्षा एक साथ ली जाएगी यानी महज एक परीक्षा आयोजित होगी यानी पहले की तरह टीचरों को दो परीक्षा या अलग – अलग परीक्षा नहीं देनी होगी। इसके तहत भाग -1 में भाषा होगी जिसे पास करना अनिवार्य माना गया है इसमें 30 नंबर के 30 नंबर होंगे। भाग – 2 में सामान्य अध्यन के सवाल होंगे  इसमें 39 सवाल इतने ही नंबर के होंगे। इसके अलावा अभ्यर्थी के खुद के सब्जेक्ट से 80 नंबर के सवाल किए जाएंगे। यह सारे सवाल एक ही बुकलेट में होगा। इससे पहले भाषा के पेपर अलग होते थे। अब इस परीक्षा में 2.30 परीक्षा की होगी।

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »
More from JOBSMore posts in JOBS »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *