Press "Enter" to skip to content

चीन ने फैलाया कोरोना और पाकिस्तान ने भेजा टिड्डी ? पाकिस्तानी टिड्डियों को लेकर बिहार सरकार ने जारी की एडवाइजरी

राजस्थान, हरियाणा, गुजरात में तबाही मचाने के बाद पाकिस्तानी से आया टिड्डियों का दल (Pakistan Locust) उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी तबाही मचाते हुए आगे बढ़ रहा है। अब खतरा बिहार पर मंडरा रहा (Pakistan Locust Attack) है। संभावना जताई जा रही कि बिहार में भी टिड्डियों का हमला हो सकता है। इसी संभावित खतरे को देखते हुए बिहार सरकार (Bihar Government) ने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है। इस बात की जानकारी सूबे के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने दी है।

हाइलाइट्स
बिहार सरकार ने भी पाकिस्तानी टिड्डियों के संभावित हमले को देखते हुए जारी की एडवाइजरी
टिड्डियों का हमला होने पर ड्रोन के माध्यम से रसायन का किया जाएगा छिड़काव: प्रेम कुमार
बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री अशोक प्रताप शाही से भी की बात
‘अगर यूपी सरकार टिड्डियों से निपटने का बेहतर प्रबंधन करती है तो टिड्डियों के हमले से बच सकता है बिहार’


पाकिस्तान से आए टिड्डियों का दल (Pakistan Locust Attack) कई राज्यों के किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाते हुए आगे बढ़ रहा है। बिहार सरकार ने भी टिड्डियों के संभावित हमले को देखते हुए एडवाइजरी (Bihar Government Advisory) जारी कर दी है। इस मामले में बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री अशोक प्रताप शाही से भी बात की है। प्रेम कुमार ने कहा कि अगर उत्तर प्रदेश सरकार टिड्डियों से निपटने के लिए बेहतर प्रबंधन करती है तो बिहार टिड्डियों के हमले से बच सकता है।

बिहार में ड्रोन के माध्यम से होगा रसायन का छिड़काव
कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बताया कि राज्य, प्रमंडल, जिला, प्रखंड, पंचायत स्तर पर टिड्डी नियंत्रण के लिए समितियों का गठन किया गया है। इसके लिए एडवाइजरी जारी कर कृषि पदाधिकारियों के साथ-साथ पंचायत स्तर के किसानों तक को इसकी सूचना दी गई है। किसानों के लिए जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि टिड्डियों के हमले के समय एक साथ इकट्ठा होकर ढोल, नगाड़ा, टीन के डिब्बे और थाली बजाते हुए शोर मचाएं। ऐसा करने से टिड्डी वहां हमला नहीं कर पाएंगे।

कृषि मंत्री ने कहा कि छिड़काव के लिए रसायन, उसे ले जाने के लिए ट्रैक्टर की व्यवस्था करने के साथ मॉक ड्रिल कर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। अगर बिहार में टिड्डियों का हमला होता है तो उसे भगाने के लिए ड्रोन के माध्यम से रसायन का छिड़काव किया जाएगा।

चीन ने फैलाया कोरोना और पाकिस्तान ने भेजा टिड्डी
क्या भारत में टिड्डियों का हमला कोई साजिश है। क्या पाकिस्तान ने इस बार आतंकवादियों को भेजने के बजाय भारत को नुकसान पहुंचाने के लिए टिड्डियों का दल भेजा है। यह हमारा नहीं बल्कि ये कहना है बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार का। उन्होंने कहा कि लोग उनसे सवाल कर रहे हैं कि जैसे चीन ने पूरी दुनिया में कोरोना वायरस फैलाकर सभी देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के साथ लाखों लोगों की जान ली है, कहीं उसी तरह से पाकिस्तान ने तो कहीं टिड्डियों के दल को भारत नहीं भेजा है।

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि जहां तक कोरोना का सवाल है, अब यह स्पष्ट हो चुका है कि इस वायरस का जन्म चीन में हुआ और वहीं से पूरी दुनिया में फैला है। अगर इसी तरह टिड्डियों को लेकर पाकिस्तान की कोई बात सामने आती है तो भारत सरकार इसकी जांच करवाएगी।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »
More from HEALTHMore posts in HEALTH »
More from NatureMore posts in Nature »
More from PATNAMore posts in PATNA »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *