Press "Enter" to skip to content

चिलचिलाती धूप में 3 बच्चों से माथे पर ढुलवाया गया किताबों का बंडल, आरो’पी हेड मास्टर हुई सस्पेंड

समस्तीपुर: भीषण गर्मी और तेज धूप से लोग काफी परेशान है। अचानक तापमान में वृद्धि से लोगों का घर से निकलना तक मुश्किल हो गया है। बच्चों का स्कूल जाना भी दुश्वार होता जा रहा है। बच्चों की समस्या को देखते हुए स्कूल की टाइमिंग बदल दी गयी है। सुबह 10 बजकर 45 मिनट तक ही स्कूलों को खुला रखने का आदेश दिया गया है। बिहार के कुछ जिलों में पांचवी तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया है। वही समस्तीपुर से स्कूली बच्चों से जुड़ा एक मामला सामने आया है। जहां तेज धूप में कुछ बच्चे सिर पर किताब के बंडल उठाकर स्कूल ले जाते नजर आए। भीषण गर्मी में बच्चों काम कराने का वीडियो सामने आया है। बच्चों के जान के साथ खिलवाड़ और नहीं बल्कि स्कूल के एचएम ने किया है।

बिहार में गर्मी ने बढ़ाई परेशानी

सभी बच्चे 9 साल के हैं जिनसे सिर पर रखकर किताबों के बंडल को आधा किलोमीटर तक ढुलवाया गया। बच्चों को किताब ढोने का आदेश स्कूल के प्रभारी एचएम सुभद्रा देवी ने दिया था। कहा था कि चौक पर किताब का बंडल रखा हुआ है जाकर ले आओ। प्रधानाध्यापक के ऐसा कहते ही बच्चे भीषण गर्मी और तेज धूप में स्कूल से चौक गये और किताब का बंडल माथे पर उठाकर स्कूल लेकर पहुंचे। इसी दौरान किसी ने बच्चों का वीडियो बना लिया और सोशल मीडिया पर उसे वायरल कर दिया।

सोशल मीडिया पर लोग कमेंट्स कर रहे हैं कि यह बालश्रम कानून का उल्लंघन है। दरअसल यह पूरा मामला समस्तीपुर के उत्तरबाड़ी टोल बसंतपुर रमणी स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय का है। जिन 3 बच्चों से किताब ढुलवाया गया वे इसी स्कूल के छात्र हैं। बच्चों ने पूछताछ के दौरान बताया कि स्कूल की हेडमास्टर सुभद्रा देवी उर्फ मुन्नी देवी के कहने पर वे किताब लाने चौक गया था। जो स्कूल से करीब आधा किलोमीटर दूर पड़ता है। वीडियो में बच्चे माथे पर कड़ी धूप में किताब का बंडल लाते सड़क पर दिखे थे।

तीनों बच्चों का वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो वायरल होने के बाद जब स्कूल की एचएम सुभद्रा देवी से पूछा गया कि उन्होंने ऐसा आदेश क्यों दिया कि बच्चों को इस कड़ी धूप में ऐसा करना पड़ा। तब सुभद्रा देवी ने बताया कि तीसरी कक्षा का 22 सेट किताब उन्हें किशनपुर से मिला था। पैसेजर की भीड़ होने के कारण किताब को ऑटो चालक ने चौक पर ही उतार दिया था। जिसके बाद वह किताब को छोड़कर स्कूल चली गयी और वहां के तीन बच्चों को भेजकर किताब मंगवाई। इस कड़ाके की धूप और भीषण गर्मी में सरकारी स्कूल के बच्चों को माथे पर किताब का बंडल लिये देख वहां से गुजरने वाले लोग भी हैरान रह गये।

बच्चों से इस तरह तेज धूप में काम कराये जाने को लेकर एचएम के प्रति लोगों में आक्रोश व्याप्त है। मामला संज्ञान में आने के बाद बीईओ जगदानंद चौधरी ने कहा कि मामले की छानबीन जारी है। जांच रिपोर्ट आने के बाद एचएम के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वही डीईओ मदन राय का कहना है कि बीईओ ने इसकी जांच करवाई थी जिसमें आरोप सही पाया गया है। अब प्रभारी एचएम सुभद्रा देवी पर निलंबन की कार्रवाई होगी। पंचायत सचिव को कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।

एक ओर जिले के डीएम भीषण गर्मी में बच्चों को हो रही परेशानियों को देखते हुए आवश्यक कदम उठा रहे हैं। स्कूल का समय बदला गया है तो वही पांचवी कक्षा के स्कूलों को बंद कर दिया गया है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि बच्चों को किसी तरह की दिक्कत ना हो और वे इस कड़ी धूप से बीमार ना पड़ जाए। वही दूसरी ओर स्कूल के एचएम द्वारा 41 डिग्री टेंप्रेचर और चिलचिलाती धूप में बच्चों से माथे पर किताबों का बंडल धुलवाया गया। ऐसे में यह देखना होगा कि ऐसे एचएम पर क्या कार्रवाई होती है।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from CRIMEMore posts in CRIME »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »
More from SAMASTIPURMore posts in SAMASTIPUR »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *