Press "Enter" to skip to content

पुलवामा अटै’क की चौथी बरसी: भारत ने 12 दिन में ले लिया था 40 सपूतों की शहादत का बदला

पुलवामा अटै’क: 14 फरवरी 2019 यही वो दिन था जब एक आं’तकी ह’मले में हमारे देश के 44 सीआरपाएफ के जवान शहीद हो गए थे। आज उनके द्वारा वतन के लिए दी गई बलिदान के चार साल तो पूरे हो गए हैं। लेकिन आज भी हर भारतीयों के मन में इस घ’टना का ज’ख्म उतना ही गहरा है। पूरा देश पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को नमन करता है।

Pulwama Attack: 'मैं अपने दिल में वही आग महसूस करता हूं...' PM की ललकार के  12 दिन बाद ही भारत ने लिया था बदला - Pulwama terror Attack anniversary 4  years of

बता दें की आज से चार साल पहले यानि 14 फरवरी 2019 को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के आतं’की ने विस्फो’टकों से भरी एक वाहन से हमारे सीआरपाएफ के जवानों की बस को ट’क्कर मा’र दी। इस घट’ना में हमारे 44 जवान शहीद हो गए।

रिपोर्ट्स में बताया गया था कि आतं’कियों द्वारा इस्तेमाल किया गया वाहन महिंद्रा स्कॉर्पियो था जिसमें 300 किलोग्राम से अधिक विस्फो’टक था। इस ह’मले के बाद घा’यलों को हम’ले की जगह से 20 किमी दूर श्रीनगर के सेना बस अस्पताल में ले जाया गया। हमारे देश ने इस हम’ले का मुहंतोड़ जवाब दिया, हम’ले के कुछ ही दिन बाद भारत के जवाज जवानों ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आ’तंकी प्रशिक्षण शिविर पर एयरस्ट्राइक किया।

दरअसल, इस हम’ले ने पूरा देश को अंदर से झंकझोर दिया था। भारत के प्रधानमंत्री ने आतं’कियों को ललकारते हुए कहा कि को सभी जवानों के शहादत की बदला जरूर लेंगे। जिसके बाद इस हम’ले के 12 दिन के भीतर भारत ने पाकिस्तान में स्थित आतं’कियों के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की, और  पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आ’तंकी कैम्पों को निशाना बनाया । 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना ने इस हमले को अंजाम दिया  जिसमें लगभग 300 से अधिक आं’तकी मा’रे गए और जैश-ए-मोहम्मद के आतं’की प्रशिक्षण शिविर काफी हद तक तबाह हो गया।

इस ह’मले के दौरान हमारे देश का मिग-21 क्षतिग्र’स्त  होकर पाकिस्तान के क्षेत्र में गिर गया था, विमान में उस वक्त विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान मौजुद थे। जिन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। जिसके बाद भारत सरकार के प्रयासो सो 1 मार्च को पाकिस्तान ने अभिनंदन वर्धमान को छोड़ दिया। पाकिस्तान के खेमे में जाकर वापस आने के बाद भारत सरकार द्वारा अभिनंदन वर्धमान को ‘वीर चक्र’ से सम्मानित किया गया।

इस ह’मले के बाद हर साल 14 फरवरी को शहादत दिवस के रूप में माना जाता है तथा हर साल आज के दिन देश के वीर शहीद जवानों को नमन कर उनके देश के प्रति निभाए गए फर्ज और देश के लिए एक झटके में अपनी जान की बाजी लगा देने के लिए उन्हें शत शत नमन करता है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ट्विटर पर ट्विट कर के लिखा कि, हम अपने उन वीर नायकों को याद करते हैं जिन्हें हमने आज ही के दिन पुलवामा में खो दिया था। हम जवानों के उस सर्वोच्च बलिदान को कभी नहीं भुल सकते हैं। उनके इस साहस ने हमें मजबूत और विकसित भारत बनाने के लिए प्रेरणा दी है।

 

Share This Article
More from INTERNATIONALMore posts in INTERNATIONAL »
More from NationalMore posts in National »
More from PoliticsMore posts in Politics »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *