Press "Enter" to skip to content

मोतिहारी में मौ’त का आंकड़ा 34, कई बीमार; पांच थानेदार और 9 चौकीदारों पर गिरी गाज

मोतिहारी: पूर्ण शरा’बबंदी वाले  बिहार के पूर्वी चंपारण में संदिग्ध स्थिति में 34 लोगों की मौ’त हो गई है। जह’रीली श’राब पीने से मौ’त की बात बताई जा रही है। जह’रीली श’राबकांड में अबतक चार थानों में पांच एफआईआर दर्ज की गयी है। इनमें 20 नामजद व 15 अज्ञात श’राब तस्क’रों को आरो’पित बनाया गया है। प्रभावित इलाकों में विशेष अभियान चलाकर श’राब से जुड़े 76 लोगों को गिर’फ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। इस बीच जिले के पांच थानेदारों पर कार्रवाई की गाज गिरी है।

Bihar Hooch Tragedy police arrested 10 people after 14 died 11 bodies last  rites without autopsy - मोतिहारी में जहरीली शराब से 14 लोगों की मौत, 10  गिरफ्तार; 11 शवों का बिना पोस्टमार्टम के ...

एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने बताया कि डीएसपी की जांच रिपोर्ट के आधार पर तुरकौलिया एसएचओ मिथिलेश कुमार, हरसिद्धि एसएचओ ज्वाला सिंह, पहाड़पुर एसएचओ अभिनव दुबे, सुगौली एसएचओ अखिलेश्वर मिश्र व रघुनाथपुर एसएचओ मुकेश कुमार को निलंबित कर दिया गया है। निलंबन के बाद उन्हें लाइन हाजिर किया गया है। लापरवाही के आ’रोप में एंटी लीकर टॉस्क फोर्स (एएलटीएफ) के दो जमादार व नौ चौकीदारों को भी निलंबित किया गया है।

जह’रीली श’राब के मसले पर एसपी कांतेश मिश्र का कहना है कि एक्सपर्ट ही इसे स्पष्ट कर सकते हैं। इसके लिये पटना व मुजफ्फरपुर से एफएसएल की टीम बुलायी गयी थी। नमूना संग्रह कर ले गये हैं। रिपोर्ट के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। इस बीच तुरकौलिया में दो, पहाड़पुर में एक, हरसिद्धि में एक व सुगौली में एक एफआईआर दर्ज की गयी है। प्रभावित गांवों में पुलिस के साथ जिला प्रशासन की टीम लगातार भ्रमण कर रही है। लोगों को अफवाह से बचने की सलाह दी जा रही है। शरा’ब के बड़े त’स्करों को चिन्हित कर एफआईआर दर्ज की गयी है कुछ की गिर’फ्तारी हुई है। एसपी यह नहीं बता रहे हैं कि जहरीली शराब से मौत नहीं हुई तो एफआईआर, गि’रफ्तारी और अन्य कार्रवाई क्यों की जा रही है।

गिद्धा में हुई मौ’तों में अज्ञात पर केस

थाना क्षेत्र के गिद्धा, कौवाहां तथा बढ़ेया में पांच लोगों की मौ’त’ में पुलिस ने अज्ञात पर केस दर्ज कर कार्रवाई में जुट गई है। छापेमारी के दौरान पुलिस ने भरगांवा निवासी नन्दु पासवान, गिद्धा गांव निवासी पुजारी कुमार, राम अयोध्या राम, सुगांव धांगड़टोली गांव निवासी प्रकाश कुमार, छपवा मुशहरी टोला से यमुना माझी, विश्वनाथ महतो तथा अर्जुन महतो को गिर’फ्तार कर जेल भेजा।

गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम कर रही जांच

प्रखंड के गिद्धा गांव संदिग्ध बीमारी से हुए सात लोगों की मौत के बाद गांव में जांच शुरू कर दी है। इसको लेकर घर-घर परामर्श दिया जा रहा है। ओआरएस सहित अन्य दवाओं का वितरण किया जा रहा है। गिद्धा गांव में रविवार को आंशिक रूप से आंख गंवा चुके बिजली महतो व नारायण महतो को काउंसलिंग के बाद उन्हें एम्बुलेंस से सीएचसी इलाज के लिए भेजा गया।

डीआईजी, डीएम,एसपी कर रहे कैंप

मोतिहारी रेंज के डीआईजी जयंतकांत, डीएम व एसपी ने रविवार को सुगौली में हुई घटना का जायजा लिया व मरीजों का हाल जाना। अच्छे इलाज के लिए डॉक्टरों को निर्देश दिया। उन्होंने आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी के निर्देश दिए। फिर तीनों अधिकारी हरसिद्धि थाना क्षेत्र के गांवों का जायजा लिया। धवही गांव में ग्रामीणों से जानकारी ली। लोगों से शराब बेचनेवालों की सूचना देने को कहा। डीएम सौरभ जोरवाल ने कहा कि इसमें जो भी दोषी हैं,उस पर कार्रवाई होगी ।मौके पर बीडीओ मनोज पासवान, सीओ चंद्रशेखर तिवारी आदि मौजूद थे। हरसिद्धि व तुरकौलिया में शराब के बड़े माफिया हैं। वहीं से शराब की खेप की सप्लाई होती है। चम्पारण रेंज के डीआईजी जयंतकांत ने बताया कि शराब के बड़े माफिया को चिन्हित कर लिया गया है। उनके सम्पर्क में रहने वाले छोटे सप्लायर भी पुलिस के रडार पर हैं। आधा दर्जन से अधिक टीम तस्करों की खोज में छापेमारी कर रही है।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from CRIMEMore posts in CRIME »
More from HEALTHMore posts in HEALTH »
More from Health & WellnessMore posts in Health & Wellness »
More from MOTIHARIMore posts in MOTIHARI »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *