Press "Enter" to skip to content

#MUZAFFARPUR डीएम की अध्यक्षता में उद्योग विभाग की यो’जनाओं की समी’क्षा, पांच कलस्टर होंगे प्रारम्भ

MUZAFFARPUR (ARUN KUMAR) : जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह के द्वारा आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में उद्योग विभाग की यो’जनाओं की समीक्षा की गई। मुख्यमंत्री कुशल श्रमिक उद्यमी क्लस्टर योजना के तहत 20- 20 लाख के दो परियो’जनाएं शुरू करने के बाबत जिलाधिकारी द्वारा आवश्यक निर्देश संबंधित विभाग को दिया गया।

जिले के बोचहां प्रखंड में लहठी (लाह की चूड़ी) निर्माण की एवं दूसरा सकरा में सेनेटरी पैड निर्माण हेतु कलस्टर का निर्माण किया जा रहा है। यह दोनों परियोजना जिले के लिए चिन्हित पीएसयू बिहार पुल निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा पोषित की जा रही है। साथ ही जिला औधोगिक नवप्रवर्तन योजना के अधीन पांच क्लस्टर प्रारंभ होने जा रहा है। औराई प्रखंड में रेडीमेड गारमेंट्स निर्माण, बंदरा में पेपर /कूट बॉक्स निर्माण, साहेबगंज में मोबाइल चार्जर और कटरा में फर्नीचर निर्माण।

सभी क्लस्टर के लिए समूह का निर्माण, आगंतुक श्रमि’कों की बैठक, अध्यक्ष, सचिव कोषाध्यक्ष का चुनाव हो चुका है। प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी बन चुका है। इस सप्ताह में कोऑपरेटिव सोसायटी एक्ट के तहत पंजीयन कराकर खाता खोला जाएगा ताकि समूह को पैसा हस्तां’तरित हो सके और क्लस्टर निर्माण संबंधी कार्य शीघ्र शुरू किया जा सके ।इसके लिए एक सप्ताह के अंदर कागजी का’र्रवाई सुनि’श्चित करने का निर्दे’श दिया गया।

परियोजना राशि नवप्रवर्तन योजना के तहत जिला में आ चुकी है। खाता खोलते ही समूह के खाता में परियोजना राशि भेज दी जाएगी। कलस्टर में काफी संख्या में बाहर से आए आगंतुक श्रमि’कों को रोज’गार मिलेगा। योजना का संचालन आगंतुक श्रमि’क द्वारा ही होगा समूह में अधिक से अधिक श्रमि’कों को जोड़ा जाएगा।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from COVID-19More posts in COVID-19 »
More from Health & WellnessMore posts in Health & Wellness »
More from JOBSMore posts in JOBS »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *