Press "Enter" to skip to content

‘बिहार में बहार, नौकरियां अपार…’ तेजस्वी का एलान, अभ्यर्थी जारी रखें मेहनत और अपनी तैयारी

पटना: बिहार लोक सेवा आयोग और शिक्षा विभाग शिक्षक नियुक्ति का एक और चरण फिर शुरू करने जा रहा है। विद्यालय अध्यापकों की नियुक्ति के लिए अगले फेज में करीब 1.10 लाख के आसपास नियुक्तियां आएगी। इस बात की जानकारी खुद बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने दी है। तेजस्वी ने कहा हैं कि – अभ्यर्थी अपनी तैयारी और मेहनत जारी रखें उन्हें जल्द इसका रिजल्ट देखने को मिलेगा।

Bihar Education Department orders teachers to attend residential training  during Durga Puja holidays । बिहार में शिक्षा विभाग का फरमान, दुर्गा पूजा  की छुट्टियों में भी ट्रेनिंग पर ...

दरअसल, शिक्षा विभाग बिहार लोक सेवा आयोग से बची रिक्तियों की जानकारी मांगना शुरू कर दिया है। इसके बाद अब यह तय होगा कि असल में किस विषय में कितनी नियुक्तियां करनी हैं। इस बीच अब राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने ट्वीट करते हुए कहा है कि – आपन बिहार, नौकरियां अपार। शिक्षक भर्ती परीक्षा के ऐतिहासिक प्रथम चरण में 1,22.324 अभ्यर्थी सफल हो चुके है। दूसरे चरण में 1,10,000 से अधिक शिक्षकों की फिर से नियुक्ति की जाएगी। सभी अभ्यर्थी अपनी तैयारी और मेहनत जारी रखें।

मालूम हो कि, इस बार  शिक्षक नियोजन में सर्वाधिक नियुक्तियां माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों से जुड़ी होंगी। अगले चरण की नियुक्ति की अधियाचना पूरी की जाएगी। इसका विज्ञापन की प्रक्रिया नवंबर में शुरू होने की संभावना है। जानकारी के अनुसार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के लिए 90804 रिक्त पदों में केवल 49905 अभ्यर्थी ही चयनित हुए हैं। ऐसे में अब भी 40899 पद रिक्त हैं। जबकि, कक्षा छह से आठ तक के लिए कुल रिक्त पदों की संख्या 31982 है। इनको जोड़ दें, तो करीब एक लाख दस हजार रिक्तियां संभव हैं, जिनके लिए अगले चरण में नियुक्ति होनी हैं।

आपको बताते चलें कि ,माध्यमिक और उच्च माध्यमिक श्रेणी के चयनित शिक्षकों शिक्षा विभाग सबसे पहले उत्क्रमित प्लस टू स्कूलों में नियुक्त करेगा।  दरअसल, यही वह स्कूल है, जहां विभिन्न शिक्षकों के पद रिक्त हैं। यहाँ बच्चों की संख्या काफी है। ऐसे में सबसे पहले यही टीचरों की बहाली की जाएगी।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from JOBSMore posts in JOBS »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from PoliticsMore posts in Politics »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *