Press "Enter" to skip to content

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर 1 से 19 वर्ष के 30 लाख बच्चों को खिलाई गई दवा

मोतिहारी जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल द्वारा केंद्रीय विद्यालय मोतिहारी में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाकर बच्चों की सेहत एवं कृमि से मुक्ति हेतु अलख जगाई।

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि कृमि मुक्ति दिवस पर स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, आईसीडीएस, जीविका द्वारा आपस में समन्वय स्थापित कर कार्यक्रम को सफल बनाया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के तहत जिला में सभी निजी एवं सरकारी स्कूलों/आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं तकनीकी संस्थाओं में लगभग 30 लाख बच्चों (1से 19 वर्ष) को एल्बेंडाजोल की दवा निःशुल्क खिलाई गई। वहीं गैर पंजीकृत और स्कूल न जाने वाले बच्चों को भी यह दवा सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर खिलाई जाएगी। साथ ही जो बच्चे छूट जाएं उन्हें मॉप -अप दिवस 27 सितंबर 2023 को खिलाई जाएगी।

ऐसे खिलानी है दवा :

सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने कहा कि एक से दो वर्ष के बच्चे को आधी दवाई खिलाएं। दवाई को दो चम्मच के बीच रखकर पूरी तरह चूर कर साफ पानी में मिलाकर खिलाएं। वहीं दो से पांच वर्ष के बच्चों को एक पूरी दवा खिलाएं। दवा को दो चम्मच के बीच रखकर पूरी तरह चूरा करें और साफ पानी में मिलाकर ही खिलाएं। पांच से 19 साल के बच्चें को एक गोली खिलाएं। हमेशा दवा अच्छी तरह से चबाकर खाने का निर्देश दें। ऐसा न करने से दवाई गले में अटक सकती है। साफ पीने का पानी उपलब्ध रखें। उन्होंने बताया कि कृमि संक्रमण से बच्चों में कुपोषण और खून की कमी होती है। जिसके कारण हमेशा थकावट रहती है। शारीरिक और मानसिक विकास बाधित होता है ।

कृमि संक्रमण की रोकथाम के उपाय :

कृमि संक्रमण की रोकथाम आसान है। आसपास सफाई रखें। जूते पहने। खुले में शौच न करें। हमेशा शौचालय का प्रयोग करें। अपने हाथ साबुन से धोएं। विशेष कर खाने से पहले और शौच जाने के बाद। साफ पानी से फल एवं सब्जियां धोएं। हमेशा साफ पानी पीएं और खाने को ढक कर रखें। नाखून साफ और छोटे रखें। इस अवसर पर सिविल सर्जन, डीआईओ, प्राचार्य केंद्रीय विद्यालय मोतिहारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, एएनएम सहित छात्र एवं छात्राएं उपस्थित थे।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from HEALTHMore posts in HEALTH »
More from MOTIHARIMore posts in MOTIHARI »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *