Press "Enter" to skip to content

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कलाई पर बंधेगी दरभंगा की राधा झा की बनाई राखी

बिहार: रक्षाबंधन के मौके पर इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कलाई पर घास और सूत से बनी राखी मिथिला की बेटी बांधेगी। यह राखी दरभंगा में बनाई गई है। पटना खादी भंडार के निर्देश पर दरभंगा खादी भंडार में काम करनेवाली महिला राधा झा ने इस खास राखी को तैयार किया है। राखी को अपने साथ लेकर राधा देवी दिल्ली रवाना हो चुकी हैं।  दरभंगा खादी भंडार के निदेशक विनोद मिश्रा ने इसकी पुष्टि की है.

भारत के प्रधानमंत्री

राधा झा ने अपने हाथों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए राखी बनाई है. राखी तैयार करने वाली महिला राधा झा अपने पति नरेश झा के साथ प्रधानमंत्री के लिए तैयार की गई राखी को लेकर दिल्ली के लिए निकल चुकी हैं।

इको फ्रेंडली है घास और सूत से बनी राखी

प्रधानमंत्री के लिए बनाई गई राखी की खासियत यह है की यह राखी पूरी तरह से इको फ्रेंडली है और इसे तैयार करने में कड़ी के सूत और घास का प्रयोग किया गया है. प्रधानमंत्री के लिए दरभंगा से अलग-अलग तरह के ऐसे दस राखी राधा झा अपने साथ लेकर दिल्ली जा रही हैं।

 

बता दें कि राधा झा मूल तौर पर दरभंगा जिले के मनीगाछी प्रखंड के मकरंदा गांव की रहने वाली है। जानकारी के मुताबिक 22 अगस्त को खादी भंडार पटना दफ्तर से दरभंगा में खादी भंडार को यह निर्देश दिया गया था कि प्रधानमंत्री के लिए कुछ राखी तैयार की जाए। इसके बाद इस काम की जिम्मेदारी दरभंगा खादी भंडार में काम करनेवाली राधा झा को दिया गया।

 

इसके बाद राधा झा ने कम समय में यह राखी तैयार की जिसे लेकर वो दिल्ली रवाना हो चुकी हैं। जैसे ही देश के प्रधानमंत्री के लिए राखी बनाने की खबर मिली खादी भंडार में काम करने वाले लोगों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई।  हर कोई इस मौके को ऐतिहासिक बनाने में जुट गया।

वहीं राखी तैयार करने वाली राधा झा ने बताया की उन्होंने कभी कल्पना में भी नहीं सोचा था की उनके जीवन में ऐसा पल भी कभी आएगा, लेकिन खादी भंडार में काम करते हुए यह अवसर उन्हें मिला है जिसे वो जीवन भर नहीं भुला पाएंगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री अपनी कलाई पर अगर यह राखी बांधते हैं तो दरभंगा के साथ-साथ मिथिला का भी मान सम्मान बढ़ेगा. राधा झा ने बताया कि वो बीते 8 सालों से दरभंगा खादी भंडार से जुड़ी हुई हैं.

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from DARBHANGAMore posts in DARBHANGA »
More from DELHIMore posts in DELHI »
More from DelhiMore posts in Delhi »
More from RAILMore posts in RAIL »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *