Press "Enter" to skip to content

बिहार पंचायत उपचुनाव: ठेले पर बैठकर वोट करने पहुंची 90 साल की बुजुर्ग महिला

बेगूसराय: बिहार में पंचायत उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है। 593 पंचायतों की 605 सीटों पर मतदान हो रहा है। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर वोटर्स की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं। सुबह 7 बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम 5 बजे तक चलेगी। मतदाताओं में वोट के लिए उत्साह भी देखने को मिल रहा है। बेगूसराय के भगवान भगवानपुर प्रखंड की महम्दाबाद पंचायत में 90 साल की कबूतरी देवी वोट देने पहुंची। पुलिसकर्मियों की मदद से ठेले पर बैठाकर उन्हें मतदान केंद्र तक ले जाया गया। और इस दौरान उनके साथ परिजन और पुलिसकर्मी भी मौजूद रहे। वोटिंग सेंटर पर कबूतरी देवी ने वोट डाला। 90 साल की उम्र में मतदान के लिए इस जज्बे की तारीफ इलाके के लोग कर रहे हैं।

बिहार पंचायत उपचुनाव: ठेले पर बैठकर वोट करने पहुंची 90 साल की बुजुर्ग महिला, लोग कर रहे जज्बे को सलाम

आपको बता दें महम्दाबाद पंचायत उपचुनाव में मुखिया पद के लिए 9 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है। 16 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था। और फिर बाद में 7 प्रत्याशियों ने नाम वापस ले लिया था। पूरे प्रदेश में 605 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सभी पदों के लिए अलग-अलग ईवीएम पर वोट डाले जा रहे हैं। 27 मई को वोटों की गिनती होगी।

पंचायत उपचुनाव के दौरान कई सीटों पर फर्जी मतदान रोकने के लिए मतदाता के चेहरे की भी पहचान की जा रही है। इसके लिए मतदान केंद्रों पर (फेसियल रिकॉग्निशन सिस्टम) जांच की व्यवस्था की गई है। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार पंचायत उपचुनाव को लेकर कुल 3522 पद रिक्त थे। जिसमें 14 पदों पर आयोग द्वारा मतदान स्थगित कर दिया गया है।  वास्तविक पदों की संख्या 3508 हैं, जिनमें 2083 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। इसमें शेष 1425 रिक्त पदों में 820 ऐसे पद हैं जिनके लिए कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया है, इसलिए उन पदों के लिए मतदान नहीं होगा, जबकि अन्य 605 रिक्त पदों के लिए मतदान जारी है।

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BEGUSARAIMore posts in BEGUSARAI »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from ELECTIONMore posts in ELECTION »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *