Press "Enter" to skip to content

नई टीचर बहाली के कारण टूट गई शादी! मई में दूल्हा बनने वाला था युवक, अब उठाया ये कदम

मधुबनी: बिहार में नयी शिक्षक बहाली नियामवली को लेकर शिक्षक अभ्यर्थी और नियोजित शिक्षकों द्वारा लगातार विरोध किया जा रहा है। इसी बीच अब एक बेहद ही रोचक मामला पश्चिमी चंपारण.से निकल कर सामने आया है। जहां मधुबनी  में एक युवक की शादी लड़की पक्ष वालों ने इस लिए तोड़ दी क्योंकि नए शिक्षक नियमावली के तहत शिक्षकों की भर्ती अब बीपीएससी (BPSC) के माध्यम से होगा और शिक्षक बनने के लिए फिर से परीक्षा पास करनी पड़ेगी।

और टूट गयी शादी : शिक्षक भर्ती की नियमावली बदली, तो टूट गयी शादी, ये पत्र  हो रहा है वायरल…. - HPBL

दरअसल, बगहा अनुमंडल क्षेत्र अंतर्गत धनहा थाना के तमकूहा बाजार मधुबनी में स्व. मनोहर सिंह के बेटे पप्पू राज की शादी उत्तरप्रदेश के पडरौना जिला अंतर्गत जटहा बाजार निवासी भोला सिंह की सुपुत्री कुमारी वंदना से तय हुई थी। इन दोनों की शादी इसी साल 21 मई को शादी होनी थी। लेकिन,लड़के का दुल्हा बनने का अरमान तब टूट गया जब लड़की पक्ष ने शादी करने से इंकार कर दिया। इससे पहले शादी को लेकर लड़का और लड़की यानी दोनों पक्षों में रजामंदी हुई। दोनों पक्षों ने इकरारनामा बनाया और गांव के कई लोग गवाह भी बने। लेकिन अब इनकी शादी टूटी गई।

बताया जा रहा है कि, लड़के की शादी को लेकर जो इकरारनामा तय किया गया था उसके मुताबिक लड़का पप्पू राज हाई स्कूल का शिक्षक बनने के लिए वर्ष 2019 से प्रयासरत था और CTET का परीक्षा उत्तीर्ण कर चुका था। उसको अब सातवें चरण के शिक्षक बहाली का इंतजार था। लड़की पक्ष वाले भी इस आशा में थे कि लड़का शीघ्र हाई स्कूल का शिक्षक बन जाएगा और वे अपनी लड़की का हाथ उक्त लड़के के साथ पीले कर देंगे। लेकिन, बिहार में अचानक नई शिक्षक नियमावली लागू हो गई। जिसके तहत शिक्षक बनने के लिए बीपीएससी के तहत एग्जाम पास करना पड़ेगा।  इस लिहाजा लड़की के पिता वह रिश्ता तोड़ने के  लिए लड़के के घर पहुंच गया और आपसी इकरारनामा के बाद शादी तोड़ दी गई।

आपको बताते चलें कि, बिहार राज्य विद्यालय शिक्षक नियमावली 2023 प्रभावी हो गई है। शिक्षा विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। नए नियमावली के तहत राज्य में कक्षा एक से 12वीं तक के स्कूली शिक्षकों की नियुक्ति अब राज्य सरकार द्वारा गठित आयोग के माध्यम से होगी। आयोग बीपीएससी होगा या कोई और इसका निर्णय बाद में होगा। आयोग से बहाल शिक्षक राज्य के कर्मचारी माने जाएंगे।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from CRIMEMore posts in CRIME »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »
More from MADHUBANIMore posts in MADHUBANI »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *