Press "Enter" to skip to content

भारतीय वायुसे’ना के बेड़े में शामिल हो रहा है राफेल से भी घा’तक विमान, टें’शन में चीन-पाकिस्तान

NEW DELHI : राफेल से ड’रे चीन और पाकिस्तान की परे’शानी और ब’ढ़ने वाली है। भारत अब अमेरिका से ऐसा फाइ’टर जेट खरीदने का प्लान बना रहा है, जो दुश्म’नों को किसी भी वक्त प’स्त करने का मा’द्दा रखता है। वो जं’ग का इतना बड़ा खिलाड़ी है कि अब तक उसका एक भी ऑपरे’शन फे’ल नहीं हुआ है। उसका नाम सुनकर ही दुश्म’न से’ना के हो’श उ’ड़ जाते हैं।

चीन और पाकिस्तान हिंदुस्तान को घे’रने की कोशि’शों में जु’टे हैं। भारत को कभी भी दो मो’र्चों पर जं’ग ल’ड़नी पड़ सकती है। एलएसी पर जो मौजूदा हाला’त हैं, वो इस बात का साफ इशा’रा कर रहे हैं कि भारत और चीन के बीच कभी भी यु’द्ध का आरंभ हो सकता है। चीन और पाकिस्तान के नापा’क चा’ल को देखते हुए भारतीय फौ’ज और इंडियन एयरफो’र्स लगातार खुद को मज’बूत करने में जुटी है। वायुसेना में राफेल की तै’नाती हो चुकी है, लेकिन अब भारत राफेल से भी ताक’तवर फाइ’टर जेट खरीदने की प्लानिग कर रहा है।

इंडियन एयरफो’र्स अमेरिका से अत्याधुनिक F-15EX जं’गी विमान खरीद सकता है। इस विमान को बनाने वाली अमेरिकन कंपनी बोइंग ने भारत को ये विमान देने का ऑ’फर किया है। अगर हिंदुस्तान इस ऑ’फर को स्वी’कार करता है तो भारत को F-15 EX ल’ड़ाकू विमान मिलते ही भारतीय वायुसे’ना की ता’कत कई गुना ब’ढ़ जाएगी। इस एक डील से ही चीन और पाकिस्तान की परे’शानी बहुत बढ़ जाएगी। हवा में डॉग फा’इट के मामले में F-15 EX फाइटर जेट दुनिया का सबसे खत’रनाक विमान है। डॉग फा’इट के मामले में ये विमान अमेरिका के सबसे ताक’तवर जेट F-35 से भी ज्यादा घा’तक है। ये अब तक अपना हर मि’शन 100 परसेंट पूरा करके आया है। दु’श्मन के विमान कभी भी इसे मा’र गि’राने में कामयाब नहीं हुए।

F-15 EX ल’ड़ाकू विमान की ताकत

F-15 EX 2.5 मैक यानि 3 हजार किमी. प्रति घंटे की स्पी’ड से जाकर चीन या पाकिस्तान के किसी भी हिस्से में त’बाही म’चा सकता है। ये 4 हजार 800 किमी. दूर मौजूद दु’श्मन के विमान या उसके रडा’र को ध्व’स्त कर सकता है। F-15 EX की सबसे बड़ी खा’सियत ये है कि ये विमान अपने साथ 14 टन का हथि’यार लेकर जा सकता है और दु’श्मन के खे’मे में तबा’ही म’चाकर वापस लौट आएगा है। इसमें डबल इंजन लगा हुआ है, जोकि बहुत ही पावरफुल है। साथ ही दूसरे विमान की तुलना में ये ईंधन बहुत ही कम लेता है। मतलब इसकी स्पीड और गो’ला बा’रूद ले जाने की क्ष’मता बहुत ज्यादा है, लेकिन ये फ्यूल बहुत ही कम ख’पत करता है। इसलिए यु’द्ध के मैदान में ये बहुत ही का’रगर और कि’फायती भी है।

22 एयर-टू-एयर मिसा’इल ले जा सकता है। हाइपरसो’निक जैसी विध्वं’सक मिसाइल को फा’यर कर सकता है। इसका रडार बहुत ही पाव’रफुल है। जिससे वो बहुत जल्द ही अपने टा’रगेट का पता लगा लेता है। ये एक साथ मल्टिपल टार’गेट को ट्रैस कर सकता है और उनपर सटीक नि’शाना लगा सकता है। अमेरिका का सबसे ताक’तवर फाइ’टर जेट है F-35, लेकिन F-15EX कई मामलों में उसपर भारी पड़ता है। यही वजह है कि अमेरिका ने भी 80 F-15EX जेट खरी’दने का ऑर्डर दे दिया है 8 तो उसे मिल भी चुके हैं।

F-15EX विमान F-15 का अपग्रे’डेड वर्जन है। F-15 का इतिहास बहुत ही जब’र्दस्त है। दुनिया भर में हवाई ल’ड़ाई के दौरान एफ-15 के नाम 104 अन्य ल’ड़ाकू विमानों को मा’र गि’राने का रिकॉर्ड है, लेकिन इस दौरान ये विमान खुद एक बार भी नहीं मा’रा गया। अब तक दुनिया का कोई भी मिसा’इल सिस्टम इसे भे’दने में ना’काम रहा है। जाहिर है अगर अमेरिका का ये घा’तक विमान भारतीय वायुसे’ना के बे’ड़े में शामिल होता है, तो राफेल और F-15 EX मिलकर चीन और पाकिस्तान के छ’क्के  छु’ड़ा देंगे।

Share This Article
More from CHINAMore posts in CHINA »
More from INTERNATIONALMore posts in INTERNATIONAL »
More from NationalMore posts in National »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *