Press "Enter" to skip to content

बोध गया में चीन के नापाक मंसूबे: विश्व का विवादित नक्शा, भारत के हिस्से को चीन में दिखाया

गया: भारत और चीनी सैनिकों के बीच अरुणाचल प्रदेश में पिछले दिनों लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर खू’नी झड़’प हुई थी। तवांग में हुई इस झ’ड़प में भारत के 6 जबकि चीन के कई सैनिकों घा’यल हो गए थे। चीनी सैनिक तवांग के यंगस्टे के 17 हजार फीट ऊंचाई पर भारतीय पोस्ट को हटाने के लिए घुसपैठ करने की तैयारी में थे।

असल में चीन की बुरी नजर अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख पर है, ऐसे कई मौके आ चुके हैं जब चीन की रणनीति खुलकर सामने आ चुकी है। अब बिहार के बोधगया में चीन के नापाक मंसूबे सामने आए हैं, जो भारत के साथ साथ पूरी दुनिया को चौंकाने वाले हैं।

दरअसल, बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा इन दिनों बिहार के बोधगया में प्रवास कर रहे है। बोधगया के कालचक्र मैदान में तीन दिनों का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसी बीच बोध गया स्थित चीन के बौद्ध मठ में लगाया गया दुनिया का चौंकाने वाला नक्शा सामने आया है। चीन के बौद्ध मठ में विश्व के मानचित्र में लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों को चीनी क्षेत्र के रूप में दिखाया गया है। चीन के इस दुस्साहस से बिहार के साथ साथ भारत सरकार भी पूरी तरह से अनभिज्ञ है।

बोधगया में चीनी मठ के परिसर में बने गेस्ट हाउस में लगे वर्ल्ड मैप में चौंकाने वाली बात यह है कि गेस्ट हाउस के रिसेप्शन की दीवार पर दो मानचित्र लगाए गए हैं। एक नक्शा चीन जनवादी गणराज्य का है जबकि दूसरा विश्व मानचित्र है। जिसमें भारत के दो राज्यों लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश को चीनी गणराज्य का हिस्सा बताया गया है। बता दें कि दो दिन पहले ही बोधगया से संदिग्ध चीनी महिला को गिर’फ्तार किया गया है। सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि गिर’फ्तार चीनी महिला दलाई लामा की जासूसी कर रही थी।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from CHINAMore posts in CHINA »
More from GAYAMore posts in GAYA »
More from INTERNATIONALMore posts in INTERNATIONAL »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *