Press "Enter" to skip to content

महाशिवरात्रि 2024: बाबा बैद्यनाथ धाम में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, गाजे-बाजे के साथ निकली शिव बारात

महाशिवरात्रि 2024: महादेव की नगरी में आज शिवरात्रि धूमधाम के साथ मनाई गई। पूरा दिन श्रद्धालुओं के लिए उत्साह से भरा रहा। सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ गई है, जो देवाधिदेव महादेव की पूजा-अर्चना के लिए एकत्र हो रही हैं। श्रद्धालु बाबा बैद्यनाथ मंदिर के गर्भगृह में पहुंचकर बाबा को जल अर्पण कर रहे हैं। साथ ही पूरे मंदिर परिसर में बोल बम, ओम नमः शिवाय और जय शिव के नारों से गूंज रहा है।

Mahashivratri 2024: द्वादश ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथ धाम में उमड़ी  श्रद्धालुओं की भीड़, बड़ी संख्या में भक्त कर रहे भगवान शिव की पूजा-अर्चना

शिवरात्रि के दिन बैद्यनाथ मंदिर में कई परंपराएं मनाई जाती हैं। इसमें सिंदूरदान और गठबंधन जैसी परंपराएं शामिल हैं। मंदिर के पुरोहित बताते हैं कि शिवरात्रि बहुत ही विशेष दिन है, क्योंकि आज माता पार्वती और भोलेनाथ का विवाह उत्सव होता है। महाशिवरात्रि के अवसर पर बैद्यनाथ मंदिर में भोलेनाथ की धूमधाम से भरी बारात निकाली गई। इस बारात में सभी देवी-देवता, भूत-पिशाच, गंधर्व, किन्नर, दानव, दैत्य सहित श्रद्धालु बाबा के साथ मिले। बाबा की नगरी एक बार फिर से बैकुंठ के समान बन गई है।

बाबा बैद्यनाथ धाम में मोर मुकुट चढ़ाने की भी परंपरा है और यहां शादी के सभी रस्म भी सम्पन्न की जाती हैं। बसंत पंचमी के दिन तिलक उत्सव मनाया जाता है और शिवरात्रि के दिन बाबा भोलेनाथ का विवाह होता है। श्रद्धालु भक्ति भाव में डूबकर बाबा को जल अर्पण करते हैं।

Mahashivratri 2024 Baba Baidyanath became the groom wedding procession took  place with musical instruments | Mahashivratri 2024: बाबा बैद्यनाथ धाम में भोलेनाथ  जी की गाजे-बाजे के साथ निकली बारात ...

शिवरात्रि के अवसर पर जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड में है। लगातार देवघर के डीसी, एसडीओ और एसडीपीओ देवघर के शिवरात्रि रूट को निरीक्षण कर रहे हैं। साथ ही मानसरोवर, क्यू कॉम्प्लेक्स, नेहरू पार्क, शिवगंगा फुटओवर ब्रिज और संस्कार भवन का भी निरीक्षण किया जा रहा है। इसके साथ श्रद्धालुओं के सुलभ जलार्पण को भी ध्यान में रखा जा रहा है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from DEOGHARMore posts in DEOGHAR »
More from JHARKHANDMore posts in JHARKHAND »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *