Press "Enter" to skip to content

महाबोधि मंदिर में फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग करने पर डीएम ने लगाया प्रतिबंध

गया:  भगवान बुद्ध की ज्ञान स्थली बोधगया में स्थित विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर में फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग करने पर गया के डीएम ने प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही फेसबुक पर लाइव वीडियो अपलोड करने वाले बौद्ध भिक्षु सहित अन्य लोगों को चिन्हि्त कर कर्रवाई करने का आदेश दिया है। गौरतलब हो कि महाबोधि मंदिर आतंकी संगठनों के निशाने पर रहा है. महाबोधि मंदिर में आतंकी संगठन की तरफ से साल 2013 में सीरियल ब’म ब्ला’स्ट की घ’टना को अंजाम दिया गया था. साल 2018 में महाबोधि मंदिर के बाहर के गेट के पास से भी ब’म को बरामद किया गया था।

महाबोधि मंदिर बोधगया की पूरी जानकारी – Complete information of Mahabodhi  Temple in Hindi - Holidayrider.Com

इस दो घटना होने के बाद सभी लोगों के लिए महाबोधि मंदिर में इलेक्ट्रॉनिक सामान समेत मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। महाबोधि मंदिर के सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए महाबोधि मंदिर में किसी को भी वीडियो बनाने पर रोक लगा दिया गया था. मगर कुछ विदेशी श्रद्धालुओं और स्थानीय बौद्ध भिक्षुओं के लिए बीटीएमसी की तरफ से मोबाइल फोन का पास जारी किया जाता है. जिससे मंदिर में पूजा के दौरान पूजा सामग्री मंगवा सके, लेकिन कुछ बौद्ध भिक्षु की तरफ से महाबोधि मंदिर से फेसबुक पर लाइव किया जा रहा है, जिससे महाबोधि मंदिर की सुरक्षा भंग होने लगा. जिसके बाद गया डीएम ने महाबोधि मंदिर से फेसबुक लाइव करने वाले सभी लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कर कर्रवाई करने का आदेश दिया।

गया के डीएम ने बताया कि मोबाइल पास भी बहुत कम जारी करने का आदेश दिया गया है और बड़े पूजा करने वाले कोर ग्रुप के 5 से 6 मोबाइल पास निर्गत करने का आदेश दिया गया है. मोबाइल पास सिर्फ पूजा में बाहर से पूजा सामग्री मंगवाने के लिए दिया जायेगा. सुरक्षा व्यवस्था में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जायेगा।

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from GAYAMore posts in GAYA »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *