Press "Enter" to skip to content

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के छठ घाटों का किया निरिक्षण, दिए कई निर्देश

पटना: लोक आस्था के महापर्व छठ में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में इसको लेकर पटना के विभिन्न गंगा घाटों पर तैयारियां भी तेज कर दी गई है। जिला प्रशासन की टीम लगातार छठ घाटों की साफ सफाई और अन्य व्यवस्था कराने मे जुटी है। इसी बीच सीएम नीतीश कुमार ने मंगलवार को पटना के विभिन्न गंगा घाटों की निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

Chhath Puja 2022: Bihar CM Nitish Kumar Chhath Ghat Inspection Of Patna,  Special Arrangement For Devotees | Chhath Puja 2022: पटना के घाटों का जायजा  लेने निकले नीतीश कुमार, व्रतियों के लिए

सीएम नीतीश ने स्टीमर पर सवार होकर खुद सभी घाटों पर जा-जाकर जिला प्रशासन द्वारा छठ पर्व को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। सीएम के साथ विभिन्न विभागों के सभी बड़े अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान दीघा घाट से लेकर गायघाट तक गंगा घाटों को उन्होंने देखा गया। सीएम ने अधिकारियों को कई निर्देश भी दिए।

chief minister nitish kumar inspected the chhath ghats of patna gave these  instructions to the officials asj | मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के छठ  घाटों का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए

बता दें कि आगामी 17 नवंबर से चार दिवसीय सूर्य उपासना के महापर्व छठ व्रत की शुरुआत हो रही है। 17 नवंबर को नहाय खाय के साथ ही चार दिवसीय अनुष्ठान शुरू हो जाएगा। 18 नवंबर को खरना पूजा होगी। वहीं 19 नवंबर को भगवान सूर्य को संध्याकालीन अर्घ्य दिया जाएगा जबकि 20 नवंबर को प्रातकालीन अर्घ्य दिया जाएगा। पटना जिला प्रशासन द्वारा शहरी क्षेत्र के करीब एक सौ गंगा घाटों पर छठ को लेकर तैयारी की जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा जल्द ही खतरनाक घाटों की सूची जारी की जाएगी।सभी घाटों पर बैरिकेटिंग की जा रही है। वॉच टावर के साथ साथ लाइट की भी व्यवस्था की जा रही है। नियंत्रण कक्ष, शौचालय, पेयजल की व्यवस्था और मेडिकल कैंप के लिए स्थल निर्धारित किया गया है। छठ व्रति के रात में घाट पर ही रूकने की व्यवस्था की जा रहे हैं। रात में घाट पर रूकने वाले छठ व्रतियों के लिए बड़े घाटों पर शेड का निर्माण कराया जा रहा है। निगरानी के लिए सभी घाटों पर CCTV भी लगाए जा रहे हैं। किसी भी छठ व्रति और घाट पर पहुंचने वाले लोगों को असुविधा न हो इसका खास ख्याल रखा जा रहा है।

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *