Press "Enter" to skip to content

बिहार शिक्षक नियोजन: कब शुरू होगी सातवें चरण की बहाली? छठे फेज में 79 हजार पद रहे खाली

बिहार में शिक्षक नियोजन छठा चरण लगभग पूरा हो गया है। इस चरण में 1.22 लाख पदों पर बहाली के लिए वैकेंसी निकाली गई थी।  लेकिन  लगभग 43 हज़ार शिक्षकों की बहाली हो पाई और 79 हज़ार पद खाली रह गए। इनमें प्राथमिक और मध्य विद्यालय के साथ-साथ हाई स्कूल और प्लस टू के पद भी शामिल है।  इधर, उच्च माध्यमिक और माध्यमिक स्कूलों के कुछ नियोजन अभी नियोजन की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है।

Bihar Shikshak  Niyojan: कब शुरू होगी सातवें चरण की बहाली? छठे फेज में 79 हजार पद  रहे खाली

अब शिक्षक की नौकरी का इंतजार कर रहे हैं टीईटी, सीटीईटी और बीटीईटी पास अभ्यर्थी  नियोजन के सातवें चरण का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।  पिछले दिनों पटना में आंदोलन कर के यह मांग उठाई गई थी कि सातवें चरण के शिक्षक बहाली की प्रक्रिया सरकार जल्द शुरू करे।

विज्ञप्ति निकानले के लिए पटना में जोरदार आंदोलन किया गया। अभ्यर्थियों का कहना था कि छठे चरण का जो बैकलॉग है उसे सातवें चरण में मर्ज कर नए सिरे से नियोजन किया जाए।  हालांकि,  सरकार इसके लिए तैयार नहीं हुई और आंदोलन कर रहे अभ्यर्थियों पर पुलिस ने बल प्रयोग भी किया।

सातवें चरण के शिक्षक बहाली की मांग जोर पकड़ने लगी है। पिछली सरकार में शिक्षा मंत्री रहे विजय कुमार चौधरी ने कहा था कि सितंबर महीने में सातवें चरण की बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।  उन्होंने सितंबर के पहले सप्ताह में सातवां चरण शुरू करने की बात कही थी।

विजय चौधरी ने यह बात  2 अगस्त को कही थी लेकिन, उसके बाद सरकार बदल गई।नई सरकार के नये शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर सिंह की ओर से इसे लेकर आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी गई है।

सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर माना जा रहा है कि सातवें चरण में आवेदन देने की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। ऑफलाइन आवेदन करने में अभ्यर्थियों को काफी परेशानी हो रही है।  माना जा रहा है कि सितंबर तीसरे या चौथे सप्ताह में सातवें चरण के नियोजन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »
More from JOBSMore posts in JOBS »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *