Press "Enter" to skip to content

कोरोना का असर : सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में लगातार नहीं लिख पा रहे 35% छात्र

कोरोना में लिखने की आदत छूटने और उमस भरी गर्मी का असर दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा पर दिख रहा है। परीथार्थियों को लगातार लिखने में परेशानी हो रही है। इसकी जानकारी हर दिन केंद्र द्वारा दी जा रही है।

कोरोना का असर: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में लगातार नहीं लिख पा रहे 35% छात्र

मिली जानकारी के मुताबिक, पटना जोन की बात करें तो दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में 35 फीसदी ऐसे परीक्षार्थी हैं जो लगातार 15 से 20 मिनट तक नहीं लिख पा रहे हैं। ये छात्र हर दस से 15 मिनट बाद कलम को बेंच पर रख कर अपना हाथ दबाते नजर आते हैं। इससे कई छात्रों के प्रश्न भी छूट रहे हैं। दूसरी ओर उमस भरी गर्मी के कारण पसीना बार-बार छूटने से भी उत्तर लिखने में परेशानी हो रही है।

लगभग हर केंद्र पर परीक्षार्थी ऐसे मिल रहे हैं, जिन्हें लगातार लिखने में परेशानी हो रही है। वहीं उत्तर स्पष्ट और शुद्ध हो, इसमें भी छात्रों को समय लग रहा है। ज्ञात हो कि सीबीएसई के दसवीं और 12वीं टर्म-2 परीक्षा दो घंटे की ली जा रही है। चूंकि टर्म-2 परीक्षा में 50 फीसदी सिलेबस से ही प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा का समय भी कम हो गया है। इसलिए ज्यादा परेशानी हो रही है।

परीक्षार्थी इन बातों का रखें ख्याल:
● तबीयत खराब हो तो तुरंत वीक्षक को जानकारी दें।
● पानी का बोतल घर से लेकर जाएं।
● ग्लूकोज मिलाकर पानी केंद्र पर लेकर जाएं।
● परीक्षा केंद्र पर हल्का खाना खाकर जाएं। तेल मसाले वाले खाने से बचें।
● पूरी नींद लेकर जाएं।
● धूप से बचें। केंद्र पर टोपी या कपड़ा सिर पर रखें।
● अगर हाथ में पसीना निकलें तो रुमाल का इस्तेमाल करें।

सीबीएसई द्वारा इस बार हर दिन परीक्षा समाप्त होने के बाद आब्जर्वर और संबंधित विषयवार शिक्षकों से फीडबैक ली जा रही है। फीडबैक के आधार पर बोर्ड द्वारा विषयवार मार्किंग स्कीम तैयार की जा रही है। ज्ञात हो कि सीबीएसई ने परीक्षा के साथ-साथ मूल्यांकन भी शुरू कर दिया है। एक बजे तक परीक्षा और फिर मूल्यांकन प्रक्रिया होती है।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, “परीक्षार्थियों को गर्मी से बचने के लिए पहले ही गाइडलाइन जारी कर दी गई है। जिन्हें लिखने में दिक्कत हो रही है, उनकी रिपोर्ट ली जा रही है। इसपर विचार किया जायेगा।”

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from COVID-19More posts in COVID-19 »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *