Press "Enter" to skip to content

एयरपोर्ट और मेट्रो में दिखेगी बिहार के पर्यटन स्थलों की झलक, होर्डिंग, बैनर-पोस्टर लगाएगा विभाग, जानें फैसले की वजह

देश के हवाई अड्डा और मेट्रो स्टेशनों पर बिहार के पर्यटन स्थलों की झलक दिखेगी। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग ने यह निर्णय लिया है। इसके तहत विभाग की ओर से होर्डिंग, बैनर-पोस्टर भी लगाए जाएंगे।

tourism department will put up hoardings banners and posters of bihar  tourist places on airport and metro read reason behind this decision -  एयरपोर्ट और मेट्रो में दिखेगी बिहार के पर्यटन स्थलों

कोरोना काल में सबसे अधिक असर पर्यटकों पर हुआ है। बीते कई वर्षों से बिहार में पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही थी, लेकिन वैश्विक महा’मारी कोरोना के कारण वर्ष 2020 और 2021 में पर्यटकों की संख्या में काफी कमी आ गई।

बिहार के इन पर्यटन स्थलों पर बनेगा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस पर्यटन केंद्र  « Daily Bihar

अब चूंकि कोरोना का क’हर धीरे-धीरे समाप्त हो रहा है। इसलिए सरकार ने तय किया है कि एक बार फिर से पर्यटकों को बिहार लाया जाए। इसलिए पर्यटन विभाग ने तय किया है कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में देश के सभी एयरपोर्ट, मेट्रो के अलावा अन्य प्रमुख व सार्वजनिक स्थलों पर बिहार के पर्यटन स्थलों की जानकारी दी जाए। इसके लिए विभाग ने शॉर्ट फिल्म तैयार करने का निर्णय लिया है।

बिहार की वो 6 सबसे मनमोहक जगह जहाँ आपको अपने परिजनों के साथ जरुर जाना चाहिए  ! | Those 6 Most Adorable Places Of Bihar - India Voice

राज्य के प्रमुख पर्यटकीय स्थलों पर आधारित डॉक्यूमेंट्री भी बनाई जाएगी। छोटे-छोटे वीडियो क्लिप तैयार किए जाएंगे जो एयरपोर्ट व मेट्रो स्टेशन पर चलाए जाएंगे। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता सहित अन्य हवाई अड्डा पर नियमित अंतराल पर ऑडियो-वीडियो के माध्यम से पर्यटकीय स्थलों की जानकारी दी जाएगी ताकि देश-विदेश के पर्यटक बिहार आ सकें।अधिकारियों के अनुसार राज्य सरकार का फोकस पर्यटन के क्षेत्र में बिहार को ब्रांड बनाने पर है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पर्यटन परिपथों को चिह्नित और विकसित किया गया है। इसमें बौद्ध परिपथ, रामायण परिपथ, सूफी परिपथ, जैन परिपथ, गुरु परिपथ, शिव-कांवरिया परिपथ व गांधी परिपथ महत्वपूर्ण है। बोधगया में 95.61 लाख से पर्यटन सूचना केंद्र का आधुनिकीकरण हुआ है।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from DELHIMore posts in DELHI »
More from DelhiMore posts in Delhi »
More from LatestMore posts in Latest »
More from MAHARASHTRAMore posts in MAHARASHTRA »
More from STATEMore posts in STATE »
More from TravelMore posts in Travel »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *