Press "Enter" to skip to content

Whatsapp: बैन किए 20 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट, जानें वजह..

व्हाट्सऐप ने किए 2 मिलियन भारतीय एकाउंट्स को बैन। कंपनी के मुताबिक, अगर कोई गैर कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा,धमकाने, डराने, परेशान, और नफरत फैलाने वाला या नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले या फिर किसी को गैर-कानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाले कंटेन्ट शेयर करता हैं तो उसका एकाउंट्स बैन कर  दिए जाते हैं।

WhatsApp banned 3 million accounts in India, here's why | Technology News | Zee Newsइसके साथ ही अगर कोई यूजर whatsapp की टर्म्स एंड कंडिशन का उलंघन करता है तो उसका अकाउंट बंद कर दिया जाता हैं। इसलिए ऐसे कंटेन्ट को कोई किसी  के साथ शेयर करे जिससे किसी को परेशानी हो, वैसे अकाउंट बंद कर दिए जाते हैं।फेसबुक एंड मैसेंजर ऐप WhatsApp भारत में गलत काम करने वालों के खिलाफ कार्रवाई जारी की गयी हैं। कंपनी ने भारतीय अधिकारियों के साथ मिलकर  लेटेस्ट कंप्लायंस रिपोर्ट दायर की जिसमें व्हाट्सऐप ने यह भी खुलासा किया कि उसे अक्टूबर में 500 शिकायतें मिलीं। अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में, व्हाट्सऐप ने कहा कि अक्टूबर में व्हाट्सऐप ने 2,069,000 भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। भारत में व्हाट्सऐप अकाउंट की पहचान 91 फोन नंबर के जरिए की जाती है।

जानकारी के अनुसार, WhatsApp ने पहले कहा था कि 95 प्रतिशत से अधिक बैन आटोमेटिक या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण लगाएं गए हैं। व्हाट्सऐप की अपने प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग को रोकने के लिए वैश्विक औसत खातों की संख्या लगभग 8 मिलियन प्रति माह है। व्हाट्सऐप ने 2.2 मिलियन से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जबकि सितंबर के महीने में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म द्वारा 560 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई थी।WhatsApp के प्रवक्ता ने कहा कि व्हाट्सऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विसेज के बीच दुरुपयोग को रोकने में एक इंडस्ट्री लीडर है। वर्षों से, हमने लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में निवेश किया है। हमारे यूजर्स को हमारे प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए हम ये कदम उठा रहे हैं। WhatsApp के प्रवक्ता ने कहा कि आईटी नियम 2021 के अनुसार, प्लेटफॉर्म ने अक्टूबर महीने के लिए अपनी पांचवीं मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है।

Share This Article
More from AUTOMOBILESMore posts in AUTOMOBILES »
More from GadgetsMore posts in Gadgets »
More from LatestMore posts in Latest »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *