Press "Enter" to skip to content

मुंगेर गोली’कांड: उग्र प्रद’र्शन केे बाद निर्वा’चन आयोग की बड़ी कार्र’वाई, डीएम और एसपी ह’टाए गए

मुंगेर में दुर्गा प्रतिमा विस’र्जन को लेकर हुए बवाल को लेकर गुरुवार को हुए उग्र प्रद’र्शन के बाद बिहार निर्वाचन आयोग ने बड़ी कार्य’वाही की है। मुंगेर के डीएम राजेश मीणा और एसपी लिपि सिंह को तुरंत हटाने के निर्देश दिए गए हैं। मगध प्रमंडल के कमिश्‍नर को मामले की जांच सौंपी गई है। डीआईजी मनु महाराज ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश पर दोषी पुलिस कर्मियों के विरुद्ध भी कार्र’वाई की जाएगी। गो’ली कां’ड मामले की जांच भागलपुर और गया के उच्च स्तरीय अधिकारी करेंगे।

प्रतिमा विसर्जन के दौरान युवकों पर लाठी’चार्ज और गो’ली कां’ड में युवक की मौ’त के वि’रोध में गुरुवार को शहर भर के बाजार बंद रहे। इस दौरान हुए उग्र प्रद’र्शन में कई सरकारी गाडि़यों को आग के हवाले कर दिया गया था। चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्य सुबह से ही बाजार में दुकानों को बंद रखने की अपील की। इस दौरान घटना के विरो’ध में शहर में प्रदर्शन किया गया।

शहरवासी एसपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। प्रदर्शन में शामिल आक्रो’शित युवकों ने एसपी कार्यालय के समीप पहुंचकर एसपी के खिलाफ नारे’बाजी की और वहां पथराव कर दिया। आक्रो’शित युवकों के जत्थे ने एसडीओ के गोपनीय शाखा कार्यालय में भी तोड़’फोड़ की। घटना के दौरान माहौल तनावपूर्ण बन गया है। आक्रो’शित युवकों के जत्थे ने शहर के पूरब सराय फांरी में लगी दो पुलिस जीप को आ’ग के ह’वाले कर दिया।

आपको बता दें कि बिहार के मुंगेर जिले में सोमवार की आधी रात दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के दौरान पुलिस और सुरक्षाबलों के बीच झ’ड़प में एक युवक की मौ’त और छह से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। शादी’पुर में बड़ी दुर्गा के विसर्जन के दौ’रान पुलिस ने युवकों पर बल प्रयोग किया। इस’से भीड़ उग्र हो गई और पु’लिस और लो’गों में भिड़ंत हो गई। बचाव करते हुए पु’लिस ने फा’यरिंग की जिसमें एक युवक की मौत घटना’स्थल पर ही हो गयी। गोली लग’ने से कई लोग घायल हो गए थे। जि’नका इलाज सदर अस्प’ताल में कि’या जा रहा है।

एस’पी लिपि सिंह ने सफा’ई देते हुए कहा था कि विस’र्जन के दौरान असा’माजिक तत्वों ने पुलिस पर पथ’राव कर दिया। इस घ’टना में करीब 20 सु’रक्षा बल के जवान घा’यल हो गए, एक एस’एचओ स्तर के अधि’कारी का सिर फट गया। हालां’कि उन्होंने बाद में 15 पुलिस कर्मि’यों के ही नाम बताए थे। एस’पी का दावा था कि पथराव के बाद असामाजिक तत्वों ने गोली’बारी में युवक की मौत हो गई।

बिहार विधा’नसभा चुनाव के बीच और मुंगेर में वोटिंग के एक दिन पहले घ’टना घटित हो’ने से शहर में ए’सपी के खि’लाफ आ’क्रोश फै’ला हुआ है। वहीं राज’नीतिक दलों ने भी गोली’कांड को लेकर मुख्य’मंत्री नीतीश और पुलिस प्रशा’सन को कट’घड़े में खड़ा किया है। रा’जद नेता और नेता प्रति’पक्ष तेजस्वी यादव और लोज’पा अध्यक्ष ने घटना की तुलना जालि’यांवाला बाग से करते हुए जन’रल डायर की संज्ञा दी। उन्हों’ने एस’पी लिपि सिंह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की निं’दा की है। उधर घट’ना के न्या’यिक जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »
More from MUNGERMore posts in MUNGER »
More from NewsMore posts in News »
More from PoliceMore posts in Police »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *