Press "Enter" to skip to content

#CHINA पर नके’ल के लिए भारत में आ रहा है यह घा’तक हथि’यार, पाकिस्तान भी चिं’तित 

NEW DELHI : भारत और चीन के बीच सरह’द पर तना’व अपने चर’म पर है और यु’द्ध जैसे हाला’त है। भूमाफिया चीन के खि’लाफ दुनियाभर के देश ला’मबं’द हो रहे हैं और एक दूसरे की म’दद के लिए हाथ बढ़ा रहे हैं। इसी क’ड़ी में चीन पर नि’गाह रखने के लिए अमेरिका भारत को घा’तक हथि’यार देने जा रहा है। अमेरिका भारत को MQ-9A रीपर ड्रो’न देने जा रहा है। ये ड्रो’न बेहद ही सत’र्क और खत’रनाक हैं। इससे न सिर्फ चीन बल्कि पाकिस्तान भी परे’शान हो गया है।

दरअसल वेपं’स सिस्‍टम से लेकर मिसा’इल टेक्‍नोलॉजी तक भारत में ही डेवलप करने को प्राथ’मिकता दी जा रही है। मगर जरूरत के मुताबिक, विदेश से भी खरीद हो रही है। चीन के साथ लद्धाख में पर तना’व को देखते हुए भारत ने अपनी र’क्षा खरीद को तेज कर रहा है। जानकारी के मुताबिक र’क्षा मंत्रालय अमेरिका से 30 जनरल एटॉमिक्स एम क्यू- 9 रीपर ड्रो’न खरीदने की तैयारी में है। यह डील करीब 22,000 करोड़ रुपये में हो सकती है। डील दो हिस्‍सों में होगी। पहले छह रीपर मीडियम ऑल्टिट्यूड लॉन्‍ग एंड्योरेंस ड्रो’न्‍स खरीदे जाएंगे जिनकी डिलीवरी अगले कुछ महीनों में हो जाएगी। बाकी 24 ड्रोन्‍स अगले तीन साल में डिलीवर होंगे।

अमेरिका से 30 ड्रो’न की खरीद का प्रस्‍ताव रक्षा अधिग्रहण परिषद के सामने रखा जाएगा। र’क्षा मंत्री राजनाथ सिंह इसके अध्‍यक्ष होते हैं। डील के पहले हिस्‍से में 4,400 करोड़ रुपये से छह MQ-9 ड्रोन फौ’रन खरीदे जाएंगे। डिलीवरी अगले कुछ महीनों में हो सकती है। बाकी 24 में से आठ-आठ ड्रो’न हर से’ना को मिलेंगे। उनकी डिलीवरी अगले तीन साल के भीतर हो सकती है। भारत करीब तीन साल से यह ड्रो’न्‍स खरीदने की कोशि’श में है। हालांकि यह साफ नहीं है कि पहले बैच में हेलफा’यर और अन्‍य हवा से जमीन में मा’र करने वाली मिसा’इलें लगी होंगी या नहीं।

आपको बता दें कि यह वही ड्रो’न है जिससे अमेरिका ने ईरानी जनरल सुनेमानी को बगदाद एयरपोर्ट के पास मा’र गि’राया था। अमेरिका के इस ड्रो’न ने ऐसा काम किया था कि पूरी दुनिया है’रान रह गई। ये ड्रोन पहले तो ईरान के अंदर पहुंचा। ईरानी के रडार इसे प’कड़ तक नहीं पाए। फिर ये बगदाद एयरपोर्ट के आकाश पर बहुत ऊपर मं’डराता रहे ताकि जनरल सुलेमानी पर ह’मला कर सके। जैसे ही जनरल सुनेमानी बगदाद एयरपोर्ट से निकलकर अपनी कार पर बैठने जा रहे थे। इसने नीचे की ओर आकर ऐसा हम’ला किया कि सुलेमानी की कार के परख’च्चे उड़ गए।

Share This Article
More from CHINAMore posts in CHINA »
More from INTERNATIONALMore posts in INTERNATIONAL »
More from NewsMore posts in News »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *