Press "Enter" to skip to content

पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, 20 मई को होना है मतदान

पटना: बिहार में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में नामचीन नेताओं के भाग्य का फैसला होगा। इनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी, लोजपा-आर के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान, राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की पुत्री डॉ. रोहिणी आचार्य, सांसद अजय निषाद, बिहार विधान परिषद के सभापति देवेशचंद्र ठाकुर जैसे वीवीआईपी उम्मीदवार शामिल हैं। इस चरण की सीटों पर चुनाव प्रचार शनिवार की शाम को समाप्त हो जाएगा। इस चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण एवं हाजीपुर (सु) संसदीय क्षेत्रों में मतदान 20 मई को निर्धारित है।

The election noise of the fourth phase will stop today Voting on 5 seats of  Bihar on May 13 know complete details - आज थम जाएगा चौथे चरण का चुनावी शोर;  बिहार

वहीं, इस चरण के चुनाव में बसपा ने सर्वाधिक 5 उम्मीदवार उतारे हैं। जबकि, कांग्रेस के 1, राजद के 4, जदयू के 1, भाजपा के 3 और लोजपा-आर के 1 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। वहीं, इस चरण में सबसे अधिक 26 उम्मीदवार मुजफ्फरपुर में हैं, जबकि सीतामढ़ी, सारण और हाजीपुर में 14-14 और मधुबनी में 12 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

 

 

इस चरण में सीतामढ़ी में जदयू के देवेशचंद्र ठाकुर के सामने राजद के पूर्व सांसद अर्जुन राय मुकाबले में हैं। वहीं, मधुबनी में भाजपा ने सांसद अशोक यादव को मैदान में उतारा है जबकि उनके मुकाबले में राजद से पूर्व केंद्रीय मंत्री मो. अली अशरफ फातमी खड़े हैं। मुजफ्फरपुर में भाजपा प्रत्याशी राजभूषण निषाद और कांग्रेस के टिकट पर उतरे पूर्व भाजपा सांसद अजय निषाद के बीच मुकाबला है।

 

इसके साथ ही सारण में राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद की पुत्री रोहिणी आचार्य पहली बार चुनाव मैदान में हैं। वहां वह दो बार के सांसद भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी से मुकाबला कर रही हैं। जबकि, हाजीपुर (सुरक्षित) संसदीय सीट से राजद ने फिर से पूर्व मंत्री शिवचंद्र राम को उतारा है, जबकि यहां से एनडीए की ओर से लोजपा-आर के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान अपने पिता के गढ़ को बचाने के लिए पहली बार मैदान में उतरे हैं।

उधर, पांचवें चरण के पांच संसदीय क्षेत्रों में हाजीपुर (सुरक्षित) सीट पर सर्वाधिक 19 लाख 72 हजार 915 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। सबसे कम 18 लाख 790 मतदाता सारण संसदीय क्षेत्र में हैं। हालांकि, इस चरण में कुल 95 लाख 11 हजार 186 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 49 लाख 99 हजार 627 पुरुष, 45 लाख 11 हजार 259 महिला एवं 300 थर्ड जेंडर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from NewsMore posts in News »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from PoliticsMore posts in Politics »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *