Press "Enter" to skip to content

खुशखबरी! राजधानी पटना से जल्द दौड़ेगी दो और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जानें पूरी डिटेल्स

पटना: बिहार की राजधानी पटना से जल्द ही दो और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलने वाली हैं। पटना से अभी रांची और हावड़ा रूट पर वंदे भारत ट्रेन का संचालन हो रहा है। आने वाले दिनों में अयोध्या-लखनऊ और कटिहार, किशनगंज होते हुए न्यू जलपाईगुड़ी रूट पर भी वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। इसके बाद पटना में सेमी हाईस्पीड ट्रेनों की संख्या चार हो जाएगी। रेलवे ने इन दोनों रूटों पर वंदे भारत चलाने की तैयारी शुरू कर दी है।

Vande Bharat Express Upgraded Version; Design, Colour And Features Details  | रेल मंत्री बोले- नया कलर तिरंगे से प्रेरित; नई ट्रेन में 25 बदलाव भी किए  गए - Dainik Bhaskar

जानकारी के मुताबिक, जल्द ही पटना से लखनऊ वाया अयोध्या होते हुए वंदे भारत ट्रेन शुरू की जाएगी। इसका रूट तैयार कर लिया गया है। रूट के कुछ हिस्से का सर्वे पूरा हो गया है, कुछ का बाकी है जिसके जल्द ही पूरा होने की संभावना है। अयोध्या में अगले महीने राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव है। उससे पहले वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने की पूरी संभावना है। पटना से लखनऊ वंदे भारत ट्रेन का रूट अयोध्या, डीडीयू, आरा, बक्सर होकर संभावित है।

vande bharat express trains for up and west bengal know when will it start  from howrah to varanasi see all details amh | केवल 6 घंटे में वाराणसी से  हावड़ा, जानें कब

इसके अलावा पटना से न्यू जलपाईगुड़ी वाया कटिहार और किशनगंज रूट पर भी सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाई जाएगी। पटना-एनजेपी वंदे भारत का शेड्यूल जारी हो गया है, लेकिन इसके संचालन की तारीख की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। दोनों शहरों के बीच की दूरी यह ट्रेन महज 7 घंटे में पूरी करेगी।

रेलवे के संभावित शेड्यूल के मुताबिक, न्यू जलपाईगुड़ी से वंदे भारत ट्रेन सुबह 6 बजे रवाना होगी, जो दोपहर एक बजे पटना पहुंचेगी। बीच में इस ट्रेन का किशनगंज और कटिहार में स्टोपेज होगा। वापसी में यह गाड़ी दोपहर 3 बजे पटना से खुलेगी और रात 10 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। मंगलवार को छोड़ सप्ताह के छह दिन इसका संचालन होगा। उद्घाटन की तारीख जल्द घोषित होगी।

ये दोनों ट्रेनें शुरू होने के बाद पटना में वंदे भारत एक्सप्रेस की संख्या चार हो जाएगी। अभी रांची और हावड़ा रूट पर वंदे भारत ट्रेनों का संचालन हो रहा है। इसके अलावा दिवाली और छठ के समय रेलवे ने दिल्ली से पटना के बीच वंदे भारत स्पेशल ट्रेन का संचालन भी किया था।

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from RAILMore posts in RAIL »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *