Press "Enter" to skip to content

सोनपुर मेला पर संकट के बादल: थिएटर चलाने की नहीं मिली अनुमति, बंद हुए दूकान और बाजार

वैशाली:  एशिया के प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला में थिएटर चलाने की अनुमति नहीं मिलने के कारण सोनपुर वासियों ने थिएटर संचालक के साथ मिलकर पूरे सोनपुर मेला को बंद करवा दिया है। जिससे सोनपुर मेला पर संकट के बादल छाने लगे हैं। स्थानीय लोगों और व्यवसाइयों ने बैठक कर प्रशासन को इसपर तुरंत एक्शन लेने के लिए कहा है।

सोनपुर मेला : हाथियों की खरीदारी करने अपने लाव-लश्कर समेत यहां आते थे  चंद्रगुप्त मौर्य और अकबर | Bihar Sonpur animal fair 2023 : dates and  history akbar used to come here

मिली जानकारी के अनुसार, सोनपुर में थिएटर चलाने की अनुमति नहीं मिलने लोगों में काफी नाराजगी है। इस वजह से सोनपुर मेला में सरकारी प्रदर्शनी स्टॉल को छोड़कर सभी स्टॉल को बंद करवा दिया गया है। सोनपुर मेला के अधिकांश बाजार और दुकान बंद पड़े हैं। वहीं, मेला बंद होने से घूमने आए लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मेला घूमने आए लोग अपने बच्चों के साथ इधर-उधर भटकते हुए नजर आ रहे हैं।

Bihar News: पशु मेला के नाम से विख्यात रहे सोनपुर मेला में इस बार नहीं  पहुंचा एक भी हाथी और उंट, लोगों में निराशा - This time not a single  elephant and

वहीं, सोनपुर वासियों और थिएटर संचालकों का कहना है कि थिएटर चलाने की अनुमति नहीं मिलने से इस मेले की मुख्य रौनक ही गायब हो जाएगी। यहां आने वाले लोग मुख्य रूप से थियेटर देखने ही आते हैं। इसलिए लोगों ने अपने विरोध स्वरूप पूरे मेला क्षेत्र को बंद करा दिया है। मेले में दूर दूर से आए लोगों को मेले के बंद रहने से मायूसी हाथ लगी है।

तस्वीरेंः हरिहर क्षेत्र का सोनपुर मेला - BBC News हिंदी

आपको बताते चलें कि, किसी जमाने में हाथी-घोड़े खरीदने मुगल बादशाह से लेकर वीर कुंवर सिंह तक सोनपुर मेला पहुंचते थे। मेले में आए राजा महाराजाओं के मनोरंजन के लिए यहां नाच-गाने व ड्रामा का प्रोग्राम होता था, जो बाद में चलकर थिएटर के रूप में तब्दील हो गया।

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »
More from VAISHALIMore posts in VAISHALI »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *