Press "Enter" to skip to content

बिहार में छठ से पहले ठंड ने दी दस्तक, पटना सहित राज्य के 24 शहरों में पछुआ का प्रभाव

पटना: राजधानी पटना सहित राज्य के 24 शहरों में पछुआ का प्रभाव बनने से न्यूनतम तापमान में कमी आई है। मौसम विभाग ने दो दिन पहले ही तापमान में गिरावट का पूर्वानुमान जारी किया था। सोमवार को पटना सहित राज्य के कई जिलों में बादलों के छंटने से धुंध में भी कमी आई। पछुआ की कनकनी से सबसे ज्यादा तापमान में गिरावट किशनगंज में 4.5 डिग्री दर्ज की गई। पिछले तीन-चार दिनों में पश्चिमी विक्षोभ और उत्तर प्रदेश के आसपास चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से पटना सहित राज्य के अधिकतर जिलों में तापमान में बढ़ोतरी की प्रवृत्ति देखी गई थी। अब इसमें क्रमिक कमी आएगी।

बिहार में ठंड ने दी दस्तक, बढ़ी सुबह शाम में सिहरन, जानिए- क्‍या कह रहा है  पटना मौसम विभाग

रविवार से ही पछुआ का प्रसार बढ़ा है। शुष्क पछुआ और उत्तर पछुआ का प्रभाव अभी और बढ़ने वाला है। इसका सीधा असर न्यूनतम तापमान पर दिखेगा। अगले दो-तीन दिनों में एक दो जगहों पर पारा इस सीजन के सबसे न्यूनतम स्तर पर आ सकता है। बादलों के छंटने से सुबह में ठंड में हुई बढ़ोतरी, धुंध में भी आई कमी

किशनगंज में 4.5 डिग्री, कैमूर में 2.2 डिग्री, डेहरी में 3.2 डिग्री, औरंगाबाद 2.4 डिग्री, गया में 1.7 डिग्री, पटना में 1.8 डिग्री, वैशाली में 1.4 डिग्री, पूसा में 1.9 डिग्री, मोतिहारी में 1.3 डिग्री, भोजपुर में 0.8 डिग्री, पूर्णिया में 2.3 डिग्री, भागलपुर में 1.2 डिग्री, बांका में 1.7 डिग्री, जमुई में 2.9 डिग्री, बेगूसराय में 1.9 डिग्री न्यूनतम तापमान नीचे आया।

वहीं अगर बात वायु प्रदूषण की करें तो पिछले साल दिवाली की तुलना में इस वर्ष पटना शहर में वायु प्रदूषण अधिक रहा। पिछले साल दीपावली में पटना में वायु प्रदूषण का सूचकांक 178 था जो इस बार बढ़कर 369 पहुंच गया। दीपावली की शाम और रात को वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह के मुकाबले कम रहा। वहीं सोमवार की सुबह इसमें फिर वृद्धि हुई। पटना के अलावा राज्य के दूसरे शहरों की हवा भी लगातार खराब होती जा रही है। बिहार के दर्जन भर शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक सोमवार को 300 के पार चला गया है। पिछले साल दीवाली के मुकाबले इस वर्ष पटना की हवा ज्यादा प्रदूषित रही।

 

Share This Article
More from BEGUSARAIMore posts in BEGUSARAI »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »
More from WETHERMore posts in WETHER »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *