Press "Enter" to skip to content

मोतिहारी सदर अस्पताल में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्यक्रमों की हुई विस्तृत समीक्षा

मोतिहारी: सदर अस्पताल मोतिहारी सभागार में जिलाधिकारी पूर्वी चंपारण की अध्यक्षता में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों की विस्तृत समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में स्वास्थ्य विभाग के संबंधित पदाधिकारी को डीएम सौरभ जोरवाल ने कई महत्वपूर्ण आवश्यक दिशा- निर्देश दिए। उन्होंने सभी संबंधित संस्थाओं के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को ओपीडी की संख्या पदस्थापित चिकित्सकों के अनुरूप बढ़ाने का निर्देश दिया। साथ ही आम जनों को स्वास्थ्य सुविधा एवं आवश्यक दवा आदि उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया गया। समीक्षा के दौरान संबंधित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक को निर्देशित किया गया कि सभी आशा कार्यकर्ताओं को संस्थागत प्रसव कराने हेतु आमजनों को उत्प्रेरित करते हुए बढ़ावा दिया जाए। साथ ही आगामी मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के पूर्व होने वाली आवश्यक तैयारी को पूर्ण करते हुए कमियों को पूर्ण किया जाए।

डेंगू मरीजों की जांच हेतु एनएस वन किट उपलब्धता के साथ फॉगिंग कराएं- जिलाधिकारी

डीएम ने उपस्थित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि डेंगू मरीजों की जांच हेतु एनएस वन किट की उपलब्धता एवं फॉगिंग सुनिश्चित की जाए। ताकि डेंगू के संक्रमण पर रोक लगाई जा सके। सीएस ने बताया की जिले के सभी अस्पताल, सदर अस्पताल सहित में डेंगू की जॉच एवं उपचार मुफ्त में उपलब्ध हैं। जिले में पीएचसी स्तर पर 02 बेड, अनुमंडल अस्पताल 05 बेड, सदर अस्पताल में 10 बेड (सभी बेड मच्छरदानीयुक्त) का डेंगू वार्ड 24×7 ड्यूटी रोस्टर एवं सभी प्रकार का उपकरण तथा दवा सहित उपलब्ध है। स्वास्थ्य केन्द्रों पर डेंगू जाँच की कीट उपलब्ध है।

उन्होंने बताया कि डेंगू से बचने के लिए सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। इसके साथ-साथ मच्छर भगाने वाली क्रीम या दवा का प्रयोग दिन में भी करें। पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें। घर के सभी कमरों को साफ- सुथरा रखें। टूटे-फूटे बर्तनों, कूलर, एसी, फ्रीज में पानी जमा नहीं होने दें। पानी टंकी और घर के आसपास अन्य जगहों पर भी पानी नहीं जमने दें। घर के आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें और कीटनाशक दवा का इस्तेमाल करें। मौके पर सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार, उपाधीक्षक सदर अस्पताल डॉ एस एन सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ शरत चंद्र शर्मा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जिला लेखा प्रबंधक, योजना समन्वयक, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक, जिला स्तरीय सभी सहयोगी संस्था के अलावा प्रखंडस्तरीय सभी चिकित्सा पदाधिकारी एवं स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from HEALTHMore posts in HEALTH »
More from MOTIHARIMore posts in MOTIHARI »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *