Press "Enter" to skip to content

बिहार में रक्षाबंधन को लेकर सजा बाजार, हैंड मेड राखियों की धूम

बिहार के बाजारों में रक्षाबंधन को लेकर रौनक बढ़ गई है। एक से बढ़कर एक आकर्षक राखियों की जमकर खरीदारी की जा रही है। राज्य में भाई बहन का त्योहार रक्षाबंधन गुरुवार को मनाया जायेगा। रक्षाबंधन को लेकर बाजार में खरीददारी की जा रही है। इस खास त्योहार के दिन के लिए बहनें अपने भाइयों के लिए बेस्ट राखी का चयन करती हैं, ताकि त्योहार को यादगार बनाया जा सके। वैसे तो बाजार में कई तरह की राखियां हैं। लेकिन, इस बार ट्रेडिशनल हैंडमेड राखियों की डिमांड है।

रक्षा बंधन का सजा बाजार, बाजार में भी बूम - Raksha Bandhan Punishment Of Market Boom In The Market - Amar Ujala Hindi News Live

बहनें इस रक्षाबंधन पर भाइयों की कलाई पर ट्रेडिशनल हैंडमेड राखियां सजाने की तैयारी कर रही हैं। अभी कुछ सालों से हैंडमेड राखियों को काफी पसंद किया जा रहा है. शहर में ऐसी कई लड़कियां और महिलाएं हैं जो मधुबनी पेंटिंग, ब्लॉक प्रिंट, मिलेट, ज्वार, बाजाराा, रागी, कट्टु, रेशम और क्रोशिया की राखियां बना रही हैं. लोग इन राखियों को काफी पसंद कर रहे हैं. उनकी मानें तो इस तरह की राखियां न केवल पर्सनल टच देती है, बल्कि लोकल आर्ट एंड कल्चर को भी प्रमोट करती है. हैंडमेड राखी बनाने के लिए ऑर्डर एक महीना पहले ही दे दिया जाता है।

Tricolour Rakhi II Rakhi using pulses II How to make rakhi at home دیدئو dideo

Handmade Rakhi Ideas - To Let Your Creativity Find A Sacred Path | Floweraura

बताया जाता है कि यह साल मिलेट का है तो इस बार राखियां इसी थीम पर हैं. इस बार मिलेट, ज्वार, बाजरा, रागी और कट्टु की राखियां बनायी गई है. इन राखियों को पीएम नरेंद्र मोदी को भी भेजा गया है. एक राखी बनाने में एक घंटे का समय लग जाता है. इन राखियों की कीमत 250 रुपये से लेकर 300 रुपये हैं. इन राखियों का ऑर्डर ओडिशा, कोच्ची, केरेला, लखनउ, दिल्ली, बेंगलुरु आदि जगहों से ऑर्डर राखी से एक महीने पहले ही मिले थे. ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में इनकी राखियां उपलब्ध हैं.

Make Rakhi in just 10 minute! Easy hand-made Rakhi design - News24

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BUSINESSMore posts in BUSINESS »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *