Press "Enter" to skip to content

सावन की अंतिम सोमवारी, इंडो नेपाल सीमा पर स्थित सोमेश्वर मंदिर में दूर-दूर से पहुंच रहे श्रद्धालु

सावन के अंतिम सोमवारी पर आज विभिन्न शिवालयों में अहले सुबह से भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है। इंडो नेपाल सीमा स्थित वाल्मीकि नगर के त्रिवेणी संगम तट से जलबोझी कर हजारों श्रद्धालु जिला के अलग-अलग शिवालयों में जलाभिषेक करने पहुंच रहे हैं। भीड़ को देखते हुए कुछ खास शिवालयों के पास प्रशासन और पुलिस बल की तैनाती भी की गई है।

महाशिवरात्रि पर अरेराज सोमेश्वर महादेव पर जलाभिषेक के लिए उमड़े श्रद्धालु -  हिन्दुस्थान समाचार

सावन माह की आज अंतिम सोमवारी पर श्रद्धालुओं में भारी आस्था देखने को मिल रही है. इंडो नेपाल सीमा पर स्थित वाल्मीकि नगर से होकर गुजरने वाली नारायणी नदी पर रविवार से ही यूपी, बिहार और नेपाल के श्रद्धालुओं की जमघट लगी थी. भोले बाबा के भक्त नारायणी त्रिवेणी संगम से जलबोझी कर वाल्मीकिनगर के जटाशंकर और कमलेश्वर मंदिर में जलाभिषेक करने के बाद रामनगर के पौराणिक नर्मदेश्वर मंदिर और पूर्वी चंपारण जिला के अरेराज में स्थित सोमेश्वर मंदिर में जल चढ़ा रहे हैं।

Lucky Monday of Sawan 2023 devotees reaching from far and wide at Someshwar  temple located on the Indo Nepal border | Sawan: सावन की अंतिम सोमवारी,  इंडो नेपाल सीमा पर स्थित सोमेश्वर

रामनगर के अति प्राचीन नर्मदेश्वर नीलकंठ महादेव मंदिर में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है. वहां के पुजारी के मुताबिक, अहले सुबह 4 बजे से ही जल चढ़ाने के लिए भक्त भारी संख्या में पहुंच रहे हैं. अब तक तकरीबन पचास हजार से ऊपर श्रद्धालु जलाभिषेक कर चुके हैं।

Arriving at Someshwar Dham in the morning, devotees did Abhishek, done in  Ganj Bazar temple | सोमेश्वर धाम में सुबह से पहुंच कर श्रद्धालुओं ने किया  अभिषेक - Dainik Bhaskar

इस साल दो माह का था सावन 
बता दें कि इस वर्ष दो माह का सावन रहा और कुल 8 सोमवारी पड़े. लेकिन अंतिम सोमवारी पर श्रद्धालुओं की आस्था देखते बन रही है. भक्त अपने निजी और भाड़ा के सवारियों से 70 किमी की दूर तय कर त्रिवेणी संगम से जल भरकर शिवालयों में जल चढ़ा रहे हैं और भगवान भोले से अपनी मन्नतें पूरी होने की फरियाद कर रहे हैं।

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from INTERNATIONALMore posts in INTERNATIONAL »
More from NEPALMore posts in NEPAL »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *