Press "Enter" to skip to content

तेजस्वी की नई पहल: सरकारी हॉस्पिटल में नहीं होगी ब्लड की कमी, घर-घर पहुंचेगी ब्लड कलेक्शन वैन

पटना: बिहार के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव और उनका विभाग लगातार राज्य के अंदर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने को लेकर लगातार तत्पर नजर आ रहे हैं। यही वजह है कि तेजस्वी यादव लगातार अपने विभाग की समीक्षा कर नए – नए फरमान जारी करते हैं। इसी कड़ी में अब राज्य में ब्लड की कमी को देखते हुए विभाग द्वारा एक नई पहल की गयी है।

Force Diesel 2 Bed Mobile Blood Collection Van, For Medical

दरअसल, स्वास्थ्य विभाग ने ब्लड की समस्या की निजात को लेकर एक नयी पहल शुरू की है। इसके तहत ग्रामीण या सुदूरवर्ती इलाकों रहने वाले लोग जिनके अंदर जागरूकता की कमी होती है उन्हें जागरूक कर रक्तदान करने को प्रेरित करेंगे। इसके बाद जो भी लोग रक्तदान करना भी चाहते हैं तो वे घर से दूर जिला या प्रखंड मुख्यालय जाकर ब्लड डोनेट करने के झंझट नहीं उठाना पड़ेगा। अब ग्रामीण व सुदूरवर्ती इलाकों के स्वैच्छिक रक्तदाता भी आसानी से रक्तदान कर सकेंगे। अब वो घर से ही खून दे सकेंगे। उनके गांव और घर तक ब्लड लेने ब्लड कलेक्शन ट्रांसपोर्टेशन वैन आएगी।

 

 

मिली जानकारी के अनुसार, रक्तदाताओं की सुविधा के लिए एक अत्याधुनिक बस रेडक्रॉस ने स्वास्थ्य विभाग को सौगात में दी है।  इस बस में बहुत सी ऐसी खासियत हैं, जिससे किसी को भी कभी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालांकि, अभी इसका परिवहन विभाग से पंजीकरण नहीं हुआ है। यह वैन पूर्णतया वातानुकूलित है। इसमें दो लैब टेक्नीशियन एवं एक चिकित्सक की व्यवस्था स्थानीय इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी ने की है। वैन से जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में भी आसानी से रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा सकता है। इसमें एक साथ तीन व्यक्तियों से रक्त लिया जा सकेगा।

 

 

आपको बताते चलें कि, ब्लड कलेक्शन ट्रांसपोर्टेशन वैन से रक्त कलेक्ट कर ब्लड बैंक तक लाया जाएगा। अस्पतालों में जरूरत पड़ने पर रक्त की कमी नहीं रहेगी। गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशु, थैलीसीमिया एवं सिकलसेल एनीमिया, कैंसर, ट्रॉमा और एक्सीडेंट के मरीजों को नि:शुल्क एवं बिना रिप्लेसमेंट के रक्त प्रदान किया जा सकेगा।

 

 

इस बस में रक्तदाताओं के लिए आरामदायक चार सीटें, रक्तदान के बाद उसको सुरक्षित रखने के लिए माइक्रोवेव और कोल्ड स्टोरेज सिस्टम, खून जांच के लिए अत्याधुनिक लैब की सुविधा, आवश्यकता के अनुसार वैन के अंदर का तापमान नियंत्रण, वॉकी टॉकी और एनाउंसमेंट उपकरण के साथ ही पर्याप्त क्षमता के अनुसार एक जेनरेटर की भी सुविधा उपलब्ध है।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from HEALTHMore posts in HEALTH »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *