Press "Enter" to skip to content

शरा’बबंदी को लेकर नीतीश सरकार सख्त: खुलेंगे 36 नए थाने, IAS अधिकारी ने जारी किया आदेश

पटना: बिहार में शरा’बबंदी कानून को मुस्तैदी के साथ लागू करने के लिए नीतीश सरकार ने अब एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने यह फैसला किया है कि अब राज्य के अंदर 36 नए उत्पाद थाने खोले जाएंगे। दरअसल, बिहार में 2016 से श’राबबंदी कानून लागू है। राज्य के अंदर श’राब पीना या श’राब से जुड़ा हुआ कोई भी धं’धा करना कानून जु’र्म है। उसके बाद भी राज्य में आए दिन इस नियमों के उल्लंघन की खबरें निकल कर सामने आती रहती है। अब इसी पर लगाम लगाने को लेकर  सरकार ने यह फैसला लिया है कि राज्य के अंदर अनुमंडल स्तर पर भी उत्पाद थाने खोले जाएंगे। राज्य के अंदर अनुमंडल स्तर 36 नए थाने खोले जाएंगे। इसको लेकर उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने आदेश जारी कर दिया है।

Caste Survey: The Supreme Court refused to hear against Nitish government,  the lawyer went straight to the CJI, said - I will see myself - नीतीश सरकार  के खिलाफ सुनवाई से सुप्रीम

मालूम हो कि, बिहार में वर्तमान में उत्पाद थानों की संख्या 44 है जो अधिकांश जिला स्तर पर ही है।  ऐसे में अब यह निर्णय लिया गया कि अनुमंडल स्तर पर भी नए 36 थाने खोले जाएंगे। सरकार ने यह निर्णय लिया कि फिलहाल वैसे अनुमंडल को खास तौर पर चुना जाएगा जहां अवैध श’राब से जुड़ी गतिविधियां अधिक होती है या शराबबंदी कानून के उल्लंघन से जुड़ी शिकायतें अक्सर आती रहती हैं। अब इसी को ध्यान में रखते हुए उत्पाद थाने के क्षेत्र का विस्तार किया गया है। इन अनुमंडलों को मद्यनिषेध थाना क्षेत्र घोषित कर दिया गया है।

इसके साथ ही साथ उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के अपर मुख्य सचिव के तरफ से जो आदेश जारी किया गया है उसमें  कहा गया है कि जिस क्षेत्र में उत्पाद पदाधिकारी को धारा-73 के अंतर्गत बिना वारंट की तलाशी की शक्ति प्रदान की गई है, वे क्षेत्र थाना क्षेत्र समझे जाएंगे। इन थाना क्षेत्रों में एफआईआर दर्ज करने से लेकर अन्य कानूनी प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

यहां खुलेंगे नए उत्पाद थाने

रानीगंज,दाउदनगर,कटोरिया,मंझौल, कहलगांव, पीरो एवं जगदीशपुर, डुमरांव, बेनीपुर एवं बिरौल, मधुबन एवं अरेराज, शेरघाटी, महम्मदपुर, बारसोई, गोगरी, उदाकिशनगंज, झंझारपुर एवं बेनीपट्टी, बड़हिया, तारापुर, हिलसा, पकड़ीबरावां, धमदाहा, विक्रमगंज, रोसड़ा एवं पटोरी, मशरक एवं सोनपुर, पुपरी एवं रून्नीसैदपुर, महाराजगंज एवं रघुनाथपुर, सिमराही एवं त्रिवेणीगंज तथा महुआ अनुमंडलों में उत्पाद थाने खोलने का प्रस्ताव है।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from CRIMEMore posts in CRIME »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from PoliceMore posts in Police »
More from PoliticsMore posts in Politics »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *