Press "Enter" to skip to content

बिहार : कोल्ड स्टोर से गैस ली’क होने से अफरा-तफरी, 5 हजार लोग घर छोड़कर भागे, जानें अपडेट

मोतिहारी: बिहार के मोतिहारी में एक बड़ा हाद’सा हुआ है। यहां छतौनी थाना क्षेत्र के छोटा बरियारपुर स्थित आरबी कोल्ड स्टोर से अमोनिया गैस अचानक ली’क होने लगी। इसके कारण पूरे इलाके में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। इस घट’ना से कोल्ड स्टोरेज के पास रहने वाले करीब पांच हजार लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कई लोग बीमार पड़ गए। लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में परेशानी हो रही थी। जानकारी के बाद मौके पर स्वास्थ्य विभाग की टीम और पुलिस ने पहुंचकर हालात को समान्य किया।

Motihari News: कोल्ड स्टोर से अमोनिया गैस लीक होने से अफरा तफरी, सांस लेने  में लोगों को हुई तकलीफ, panic after ammonia gas leak from cold store in  motihari

मिली जानकारी के अनुसार, छोटा बरियारपुर में एनएच किनारे स्थित आरबी कोल्ड स्टोरेज प्रा.लिमिटेड में अचानक तेज आवाज के साथ अमोनिया गैस पाइप का गैस किट फट गया। आवाज सुन कर वहां काम करने वाले मजदूर भाग खड़े हुए। जिसके बाद कोल्ड स्टोर के पाइप से गैस का रिसाव होने लगा। गैस आस-पास के इलाकों में फैलने लगा। जिससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ के साथ आंखों में जलन होने लगी। जिस कारण करीब पांच हजार लोग अपना घर छोड़ कर खुले मैदान में भागने लगे। ये लोग कुछ समझ नहीं पा रहे थे,हालांकि, कुछ देर बाद पता चला कि कोल्ड स्टोर में अमोनिया गैस का पाइप लीक किया है। लोगों का कहना है कि कोल्ड स्टोर में सुरक्षा को लेकर कोई व्यवस्था नहीं है।

वहीं, कोल्ड स्टोरेज से अमोनिया गैस के रिसाव के बाद पूरे इलाके में द’हशत का माहौल है।  घ’टना से नाराज लोग स्टोरेज को बंद करने की मांग कर रहे हैं। लोगों ने बताया कि स्टोरेज में किसी तरह की सुरक्षात्मक व्यवस्था नहीं थी। इतने मजदूरों के बीच केवल एक ऑक्सीजन मास्क था, जो काम नहीं कर रहा था। घटना की जानकारी देते हुए सीओ पिंटू कुमार ने बताया कि दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद रिसाव पर काबू पाया जा सका। स्थिति अब सामान्य है।

इधर, इसकी जानकारी मिलने के बाद सीओ पिंटू कुमार के साथ छतौनी और मुफ्फसिल थाना की पुलिस मौके पर पहुंची। फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियां भी पहुंची, लेकिन कोई कुछ नहीं कर पा रहा था। इसी बीच कोल्ड स्टोर के मैनेजर मुन्ना आलम और विद्या यादव ने हिम्मत दिखाई और काफी मशक्कत के बाद लीक पाइप को बंद किया। मोतिहारी अंचलाधिकारी पिंटू कुमार ने बताया कि दो घंटे के कड़ी मशक्कत के बाद गैस के रिसाव पर काबू पा लिया गया है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BUSINESSMore posts in BUSINESS »
More from MOTIHARIMore posts in MOTIHARI »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *