Press "Enter" to skip to content

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम का दिख रहा असर: बेगूसराय टीम ने गंभी’र रो’ग से ग्र’स्त 25 बच्चों का निःशुल्क कराया ऑपरेशन

सरकार द्वारा चलाए गए राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम जिलेवासियों के लिए वरदान साबित हो रहा है। इसका असर लोगों में काफी देखी जा रही है। और इस योजना के तहत लोग काफी खुशी जाहिर कर रहे हैं।वही इस योजना के माध्यम से अबतक कुल 25 बच्चे जिसके दिल में छेद सहित अन्य गंभीर रूप से जन्मजात बीमार थे। वैसे मासूम मरीजों की निःशुल्क सफल ऑपरेशन से नया जीवन दान मिला है।

इस नए जीवनदान मिलने से बच्चे के परिवार काफी खुश हो रहे हैं। इस कड़ी में बेगूसराय के आर बी एस के की टीम ने अपने कर्तव्य के प्रति सजगता का परिचय देते हुए गुरूवार को दो बच्चों को पुनः अहमदाबाद के सत्य सांई अस्पताल ऑपरेशन के लिए भेजा है। इन बच्चों में बेगूसराय के के कैथमा गांव निवासी गुड्डू दास का लगभग ढाई वर्षीय पुत्र रितिक कुमार एवं बलिया प्रखण्ड के बड़ी बलिया निवासी सुजीत कुमार का 8 माह के पुत्र अभय कुमार शामिल हैं।

इस संबंध में जिला समन्वयक डॉक्टर रतिश रमण ने बताया कि इन दोनों बच्चों के ह्रदय में छिद्र है और जबसे जन्म हुआ था तभी से बच्चें दिक्कतों का सामना कर रहा था। डॉक्टर ने बताया कि लगभग पांच माह पूर्व बच्चे को भेजा गया था जिसका स्क्रीनिंग किए गए थे और जांच में छिद्र होने की पुष्टी हुईं। उन्होंने बताया कि आरबीएसके द्वारा इन दोनों बच्चों को ऑपरेशन के लिए अहमदाबाद के सत्य साईं अस्पताल भेजा गया है।

आपको बताते चलें कि जिले में विगत 7 वर्षों से राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम चलाया जा रहा है जो जिले वासियों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं इस कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीण स्तर के बच्चों में जन्मजात गंभीर बीमारी से ग्रसित वैसे अभिभावक कई कारणों से अपने बच्चों का इलाज कराने में सक्षम नहीं रहते हैं उन सभी बीमारियों को प्रखंड स्तर पर मौजूद आरबीएसके दल के द्वारा पहचान कर उनके अभिभावक को भरोसा दिलाते हुए बच्चों का इलाज करवाने में अपनी अहम भूमिका निर्वाह करते आ रही है इस कार्यक्रम के माध्यम से सरकार द्वारा निःशुल्क इलाज की व्यवस्था की गई है।

 

Share This Article
More from BEGUSARAIMore posts in BEGUSARAI »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from HEALTHMore posts in HEALTH »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *