Press "Enter" to skip to content

कटिहार की ज्योति के गीत पर झूमे राजस्थान; फिल्म, स्क्रिप्ट एवं गीत लेखन में बनाई अपनी अलग पहचान

मंजिल उन्हीं को मिलती है जिसके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है। उक्त कहावत को चरितार्थ कर दिखाया है कटिहार की बेटी ज्योति ने। लगातार संघर्ष के बाद टीवी एवं फिल्मों में कहानी लेखन, डायलोग, जिंगल एवं गीत के क्षेत्र में यूके तक का सफर तय किया है। अब उसकी राजस्थानी परिवेश पर लिखे गीत हल्दी लगन लागी एलबम धूम मचा रही है। जिसका उसने कोरियोग्राफ भी किया है।

जबकि पूर्व के वर्षों में उनकी लिखी फिल्म अफसाना को हांगकांग फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित की गई थी। उसकी सफलता पर स्वजनों के साथ प्रखंड के लोग फुले नहीं समा रहे हैं। आज वह क्षेत्र की लड़कियों के लिए रोल माडल बन गई हैं। प्रखंड के छोटे से गांव कदवा से प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण करने के बाद शिक्षक कमलानंद झा एवं भारती देवी की पुत्री ज्योति जवाहर नवोदय विद्यालय कटिहार से मैट्रिक पास कर मुंबई में मीडिया एंड एडवरर्टाइजिंग में एमबीए की।

फिर लंबे संघर्षों के दौरान टीवी सीरियल में बड़ा प्रोजेक्ट झांसी की रानी में स्क्रिप्ट लिखने का बड़ा ब्रेक मिला। उसे कलर्स चैनल पर प्रसारित इस सीरियल के लिए बेस्ट डायलोग एवं गीत का ईटा अवार्ड भी मिला था। कटिहार गौरव सम्मान के साथ कई पुरस्कार उसकी झोली में आ चुका है। विघ्नहर्ता गणेश, केसरी नंदन, लव कुश सहित कई सीरियल में स्क्रिप्ट, डायलाग एवं गीत लिखने के साथ गायकी में भी मुकाम हासिल की है।

विघ्नहर्ता गणेश का टाइटल गीत लिखने एवं गाने से उसकी बहुमुखी प्रतिभा को पहचान मिली। हाल हीं में राजस्थानी परिवेश में लिखे गीत का एलबम हल्दी लगन लागी की धूम राजस्थान के साथ अन्य जगहों पर मची हुई है। इस एलबम का गीत ज्योति ने लिखा है, जबकि आवाज प्रसिद्ध गायिका रागिनी कुवाथेकर एवं गौरव जैन ने दी है। ज्योति की कई कविताओं का प्रकाशन कई प्रतिष्ठित पत्रिका में भी हुआ है। महिला सशक्तिकरण पर उसके लेखन की सर्वत्र सराहना हुई है। आज वह सीरियल, फिल्म, यूट्यूब चैनल, हिंदी एलबम, राजस्थानी, पंजाबी, भोजपुरी सहित कई प्रोजेक्ट में कार्य कर रही हैं। शीघ्र हीं कई सीरियल, फिल्म आदि आने वाली है। जिसमें उसके कार्यों के फलक और पहचान से सभी वाकिफ होंगे।

ज्योति ने विघ्नहर्ता गणेश, झांसी की रानी, केसरी नंदन, लव कुश, नम:, कई यूट्यूब सीरियल, हिंदी, पंजाबी, भोजपुरी फिल्मों के लिए गीत लेखनद के साथ फिल्म अफसाना, जिंगल, बी फोर यू एवं सरकारी कैंपेन के लिए लेखन, एलबम हल्दी लगन लागी गीत एवं कोरियोग्राफी का काम की है।

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from CelebritiesMore posts in Celebrities »
More from EntertainmentMore posts in Entertainment »
More from KATIHARMore posts in KATIHAR »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *