Press "Enter" to skip to content

पूर्वी चंपारण में रामायण मंदिर को आधार मिलते ही जगी विकास की आशा, बढ़ने लगी जमीन की कीमत

भगवान श्रीराम और माता जानकी की जन्मस्थली को जोड़ने वाले पथ में विराट रामायण मंदिर के शिलान्यास के साथ ही विकास की उम्मीद जगी है। इसका असर जमीन के भाव पर भी है। आसपास के क्षेत्रों में विकास, व्यवसाय और रोजगार विकसित होने की उम्मीद में जमीन का भाव बढ़ गया है। पांच साल पहले अधिकतम एक लाख रुपये प्रति कट्ठा बिकने वाली जमीन 20 से 30 लाख तक पहुंच गई है। मंदिर का काम आगे बढऩे के साथ भाव और बढऩे की उम्मीद जताई जा रही है।

पटना महावीर मंदिर के आचार्य किशोर कुणाल की पहल पर रामजानकी सर्किट से जुड़े पूर्वी चंपारण के कल्याणपुर के कैथवलिया में विराट रामायण मंदिर बनाने का काम तीन मई से शुरू हो चुका है। इसके लिए 125 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है। पैमाइश का काम भी लगभग पूरा कर लिया गया है। इसे देखते हुए मोतिहारी शहर से लेकर दूसरे जिलों के लोग भी जमीन खरीदने के इच्छुक हैं। अकेले मोतिहारी के आधा दर्जन चिकित्सक, व्यवसायी और अधिकारी जमीन की खरीदारी कर चुके हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, कल्याणपुर के किसान कृष्णनंदन सिंह बताते हैं कि जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर इस इलाके में आमतौर पर खेती होती है। धान, गेहूं, गन्ने और सब्जियां प्रमुख फसलें हैं। हालांकि, निचला इलाका होने के कारण बरसात में जलजमाव भी हो जाता है। ऐसे में मंदिर बनने से जमीन की किस्मत बदल गई है। किसान रामाधार तिवारी की भी इस इलाके में जमीन है। उनका कहना है कि जमीन का भाव बढऩे से ज्यादा खुशी यहां के विकास को लेकर है। पिछड़ी जमीन पर शहरीकरण की उम्मीद जगी है। युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार के साधन विकसित होंगे।

स्थानीय निवासी मनीष चतुर्वेदी का कहना है कि मंदिर के आसपास की जमीन पर व्यवसायी वर्ग के लोग खास दिलचस्पी दिखा रहे हैं। मंदिर से करीब आधा किमी दूर मठिया चौक और दिघवारी चौक पर कुछ जमीन की प्लाटिंग कर बिक्री की गई है। आत्म नारायण तिवारी का कहना है कि मंदिर निर्माण होने से इस इलाके में रोजगार और विकास की नई राह बनेगी, इसलिए आसपास की जमीन केंद्र में है।

जिनकी जमीन मंदिर के सामने है, वे और भाव बढऩे का इंतजार कर रहे हैं। उनकी योजना खुद से व्यावसायिक भवन बनाने की है। चकिया-केसरिया पथ पर भाग्यनगर बोरिंग चौक से लेकर कैथवलिया और उसके आसपास के क्षेत्रों में होटल, धर्मशाला, अस्पताल, शापिंग कांप्लेक्स, अपार्टमेंट निर्माण के लिए प्राइम लोकेशन की जमीन तलाशी जा रही है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from EAST CHAMPARANMore posts in EAST CHAMPARAN »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *