Press "Enter" to skip to content

बेतिया-बगहा में वज्रपात, कई जिलों में बारिश के आसार

बिहार के जिलों में वज्रपात और बारिश की स्थिति अगले दो-तीन दिनों तक बनी रहेगी। मिली जानकारी के मुताबिक, बेतिया, बगहा में रविवार की रात बारिश के साथ ओलावृष्टि भी र्हुई। इसी के साथ सूबे के कई जिलों में आज भी बारिश के आसार हैं।

दक्षिण बिहार में फिर बढ़ेगा तापमान, उत्तर पश्चिमी बिहार में कई जगहों पर अगले तीन-चार दिन बारिश का पूर्वानुमान

लगातार नमी के प्रवाह के बीच तापमान बढ़ने से इस ओर गरज-तड़’क के साथ बारिश और ओलावृष्टि की परिस्थितियां बनी हैं। वहीं, दूसरी ओर राज्य के दक्षिण भाग में पछुआ हवा का प्रसार होने से चार-पांच जिलों में पारा सामान्य से तीन से चार डिग्री तक ऊपर है।गया, बक्सर, बांका, रोहतास और जमुई में अभी लू जैसी स्थिति बनी रहेगी। फिलहाल इन जिलों में भी पहले की अपेक्षा मौसम में नर’मी आई है। पटना में दोपहर में पारा थोड़ा ऊपर जा रहा है लेकिन शाम ढलते ही दस से 15 किमी प्रतिघंटे की र’फ्तार से बह रही पुरवा हवा उमस और गर्मी से राहत पहुंचा रही है। पिछले 24 घंटों में पटना के अधिकतम तापमान में दो डिग्री की कमी आई है।

मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, अगले एक हफ्ते में दक्षिण बिहार की ओर भी आंधी पानी की परिस्थितियां विकसित होने के आसार हैं। उससे पहले अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी फिर से देखी जा सकती है। सोमवार को भी राज्य में सबसे गर्म बक्सर रहा, जहां पारा 42 डिग्री रहा। अगले एक-दो दिनों में गया, रोहतास, औरंगाबाद, बांका, जमुई और बक्सर में अधिकतम तापमान आंशिक रूप से ऊपर चढ़ सकता है। गया में पिछले 24 घंटों में एक डिग्री तापमान ऊपर चढ़ा है। सोमवार को गया का अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री, पटना में 34 डिग्री, बक्सर में 42 डिग्री, औरंगाबाद में 41.4 डिग्री, छपरा में 38.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।सामान्य पुरवा हवा की गति 10 से 15 किमी प्रतिघंटे की रह रही है, जबकि अधिकतम 25 किमी प्रतिघंटे तक इनका प्रभाव है। रविवार की देर रात पश्चिमी चंपारण और गोपालगंज में 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की तीव्रतम रफ्तार से आंधी चली। मौसम विभाग का कहना है कि पिछले एक पखवारे में तापमान के रिकॉर्ड स्तर पर होने की वजह से वातावरण में उष्णता है।अभी वातावरण शुष्क है लेकिन नमी ला रही पुरवा हवाएं तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि की वजह बन सकती है। बेतिया में आधा दर्जन से अधिक प्रखंडों में तेज हवा के साथ रविवार रात बारिश हुई। साथ ही ओले भी पड़े। बड़े आकार के ओले पड़ने से गेहूं, सब्जी, आम व लीची आदि की फसलों को क्ष’ति हुई है।

Share This Article
More from BAGHAMore posts in BAGHA »
More from BETIAHMore posts in BETIAH »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from STATEMore posts in STATE »
More from WETHERMore posts in WETHER »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *