Press "Enter" to skip to content

#RANCHI : लालू यादव की ब’ढ़ी मुश्कि’लें, रिम्स निदेशक के बंगले से पेइंग वार्ड में शि’फ्ट किए गए

RANCHI : चारा घो’टाले में स’जायाफ्ता बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को एक बार फिर से रिम्स के पेइंग वा’र्ड में शि’फ्ट कर दिया गया है। राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद अभी तक रिम्स डायरेक्टर के बंगला में रह रहे थे। माना जा रहा है कि क’थित फोन कॉल मामला सामने आने के बाद जे’ल प्रशासन ने यह का’र्रवाई की है। गुरुवार को रिम्स प्रशासन ने लालू को निदेशक बंगले से अस्प’ताल के पेइंग वार्ड में शि’फ्ट करने के संबंध में आदे’श जारी किया था। आदेश जारी होते ही पुलिस और प्रशासन के लोग रिम्स डायरेक्टर बंगला पहुंच गए और शाम करीब चार बजे उन्हें पेइंग वार्ड में शि’फ्ट कर दिया।

चारा घोटाले के अलग-अलग मामलों में दो’षी क’रार दिए गए लालू रांची के बिरसा मुंडा कारा में बंद थे। बाद में स्वा’स्थ्य संबंधी शिका’यतों के बाद उन्हें रांची स्थित रिम्स में भ’र्ती किया गया था। वे करीब दो साल से रिम्स में इला’जरत हैं। हालांकि कोरो’ना महामा’री के समय अस्प’ताल प्रशासन ने उम्र और बी’मारी को देखते हुए उन्हें निदेशक बंगला में शिफ्ट कर दिया था। 5 सितंबर को पेइंग वार्ड के जिस कमरा नंबर 11 से लालू प्रसाद को शि’फ्ट किया गया था, आज 26 नवंबर को फिर से पेइंग वार्ड के उसी कमरा नंबर 11 में वे पहुंच गए हैं।

हाल ही में लालू पर आ’रोप लगा कि जे’ल में रहते हुए वे कथि’त तौर पर फोन का इस्ते’माल कर रहे हैं और बिहार की नवगठित एनडीए सरकार को गि’राने के लिए नेताओं और विधायकों को प्रलो’भन दे रहे हैं। इस मामले के तु’ल पक’ड़ने के बाद यह का’र्रवाई की जा रही है। सबसे पहले सुशील मोदी ने लालू पर फोन करने का आरो’प लगाया था। इसके बाद जीतन राम मांझी और मुकेश सहनी ने भी कहा कि उनके पास भी लालू के कॉल आए थे।

फोन कॉल मामले पर बिहार की सिया’सत गर’माई हुई है। इसी बीच झारखंड हाईको’र्ट में एक पीआईएल भी दा’खिल की गई है। जे’ल से फोन का इस्ते’माल करने और सरकार को अ’स्थित करने के प्रयास का पीआईएल में जि’क्र किया गया है। साथ ही लालू के इस गति’विधि को जे’ल मैनु’अल का उल्लं’घन बताया गया है। दूसरी तरफ रांची डीसी ने इस मामले में बिरसा मुंडा का’रा के जे’ल अधीक्षक से भी इस मामले में 24 घंटे के अंदर जवाब दा’खिल करने को कहा है।

दूसरी तरफ, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि लालू यादव ने उनसे बात करने की कोशिश की थी। हालांकि मैंने बात नहीं की। उन्होंने कहा कि लालू ने मेरे विधायकों को भी प्रलो’भन दिया था। मांझी ने पूरे मामले की जां’च की मां’ग की है। हम अध्यक्ष ने कहा कि लालू यादव रांची जे’ल में बैठकर राजनी’ति कर रहे हैं। यह एक गलत परंपरा है और हमारी मां’ग है कि इस पूरे प्रकर’ण की जां’च की जाए।

‘लालू की यह पुरानी आदत’

मांझी ने सुशील मोदी के आरो’पों को सत प्रतिशत सही करा’र दिया और कहा कि मुझे तो प्रोटेम स्पीकर बनने से पहले और बाद भी तरह-तरह के ऑ’फर मिले थे। उन्होंने कहा कि हमारे लोगों को के पास एनडीए सरकार गि’राने के बदले मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री पद तक के प्रलो’भन दिए गए। मांझी ने कहा कि लालू की इस तरह की राजनी’ति करने की आ’दत रही है, लेकिन उनके प्रलो’भन में कोई फं’सने वाला नहीं है।

‘लालू की पार्टी को पीठ में खं’जर घों’पने की आ’दत’

विकासशील इंसान पार्टी के अध्यक्ष और बिहार सरकार में पशुपालन व मत्स्य विभाग के मंत्री मुकेश सहनी ने कहा कि उनके पास भी लालू के फोन कॉल आए थे और मुझे जो जवाब देना था, दे दिया। सहनी ने इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं बताया। हालांकि यह जरूर कहा कि लालू की पार्टी को पीठ में खं’जर घों’पने की आ’दत है और ये काम मेरे साथ हाल ही किया गया था।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from JUDICIARYMore posts in JUDICIARY »
More from PoliticsMore posts in Politics »
More from RANCHIMore posts in RANCHI »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *