Press "Enter" to skip to content

बिजली की समस्या दूर करने के लिए एक नंबर पर जुड़ी रहेगी अभियंताओं की टीम

मुजफ्फरपुर जिले में बढ़ती गर्मी के साथ बिजली आपूर्ति की जर्जर व्यवस्था पूरी तरह से सामने आ गई है. लगातार मेंटेनेंस के दावों के बावजूद बिजली की स्थिति में कोई खास सुधार नहीं दिख रहा है, जिससे उपभोक्ताओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

रविवार को जिले की बिजली खपत 310 मेगावाट के आंकड़े को पार कर गई, जिससे आपूर्ति व्यवस्था पर और दबाव बढ़ गया. रात में सबसे ज्यादा बिजली कटौती उपभोक्ताओं की मुख्य शिकायत है कि दिनभर तो बिजली की आवाजाही लगी रहती है, लेकिन शाम 5 बजे से देर रात तक बिजली सबसे ज्यादा परेशान करती है. हर घंटे-दो घंटे पर बिजली का आना-जाना लगा रहता है.

रामदयालु और एसकेएमसीएच दोनों ग्रिड का लोड 100-100 मेगावाट से ऊपर पहुंच गया था, जबकि मुशहरी और मोतीपुर सुपर ग्रिड का लोड क्रमशः 60 और 50 मेगावाट से अधिक था. फॉल्ट और शिकायत प्रणाली की चुनौतियां अक्सर शाम के समय ट्रांसफार्मर के फ्यूज उड़ने की घटनाएं बढ़ जाती हैं. जब उपभोक्ता इसकी शिकायत करते हैं, तो पता चलता है कि फ्यूज ठीक किया जा रहा है.

एक ट्रांसफार्मर का फ्यूज बनाने के लिए पूरे 11 केवीए फीडर की लाइन बंद कर दी जाती है, जिससे उस फीडर से जुड़े दर्जनों ट्रांसफार्मरों की बिजली आपूर्ति बाधित हो जाती है. एक फ्यूज कॉल को ठीक करने में कम से कम 10 से 15 मिनट का समय लगता है, और तब तक तीन से चार नई शिकायतें आ चुकी होती हैं. उपभोक्ताओं की एक और बड़ी शिकायत यह है कि शाम के बाद बिजली कंपनी का 24×7 फ्यूज कॉल सेंटर का नंबर जल्दी नहीं लगता.

कुछ जूनियर इंजीनियर (जेइ) फोन उठाते हैं, तो कुछ नहीं उठाते. सिकंदरपुर इलाके में सोमवार की देर रात करीब दो से ढाई घंटे तक बिजली गुल रही. इसके अलावा, भगवानपुर, अहियापुर, गन्नीपुर, पुरानी बाजार, रामबाग, गोबरसही, मझौलिया, बैरिया, जीरोमाइल जैसे इलाकों में भी रात में बिजली की आवाजाही खूब हो रही है.

शिकायत के लिए नया व्हाट्सएप नंबर जल्द इस समस्या को देखते हुए, विद्युत अधीक्षण अभियंता अजय रत्नाकर ने बताया कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए जल्द ही एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया जाएगा. इस नंबर पर कॉलिंग की सुविधा नहीं होगी, बल्कि उपभोक्ता केवल मैसेज के माध्यम से अपने क्षेत्र में बिजली न होने की शिकायत कर सकेंगे.

इस नंबर पर सभी अभियंताओं की एक टीम जुड़ी रहेगी, जो सूचना मिलते ही संबंधित क्षेत्र के लाइनमैन को फॉल्ट दुरुस्त करने का निर्देश देगी. उपभोक्ता यहां कर सकते हैं शिकायत: माड़ीपुर ऑफिस (24×7 कॉल सेंटर): 0621-2210001, 2, 3, 4 अन्य नंबर: 9264456401, 9264456432 सर्किल ऑफिस (पूर्वी डिवीजन): 9264456400

Share This Article
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *