Press "Enter" to skip to content

अनीसाबाद चौराहे से पटना एम्स तक 6 लेन एलिवेटेड रोड को केंद्र की मंजूरी, अब जाम से मिलेगी मुक्ति

पटना: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अनीसाबाद चौराहे से पटना एम्स तक 6 लेन एलिवेटेड रोड को मंजूरी दे दी है। जिससे अब पटनावासियों को जाम से राहत मिलेगी। और मरीजों को भी अस्पताल पहुंचने में जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। सड़क निर्माण विभाग ने इस बात की जानकारी दी। अनीसाबाद चौराहा दक्षिण में गया, पश्चिम में कोइलवर और पूर्व में बख्तियारपुर से सड़कों के मुख्य जंक्शन के रूप में बन रहा है। सात किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड सड़क के मौजूदा एलाइनमेंट पर बनाई जाएगी, जो फुलवारीशरीफ के रास्ते एम्स को जोड़ेगी, जो बाद में एनएच 138 में मिल जाएगी जो औरंगाबाद तक जाएगी। पिछले महीने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अतिरिक्त महानिदेशक की अध्यक्षता में हुई बैठक में एलिवेटेड रोड बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी।

Patna Elevated Road: Elevated road will be built from Patna AIIMS to  Kachchi Dargah proposal sent to central government-पटना एम्स से कच्ची दरगाह  तक बनेगी एलिवेटेड रोड, केंद्र सरकार को भेजा गया

आरसीडी लंबे समय से इस परियोजना की मंजूरी के लिए दबाव बना रहा है, क्योंकि उसका इरादा गया या बख्तियारपुर की ओर से आने वाले मरीजों के लिए सुचारू और निर्बाध सड़क संपर्क प्रदान करना है। गंगा नदी पर जेपी सेतु के माध्यम से सोनपुर की ओर से एम्स को जोड़ने वाली एक और एलिवेटेड रोड है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने रॉडिक कंसल्टेंट द्वारा सुझाए गए संरेखण को मंजूरी दे दी है, क्योंकि इसके लिए भूमि अधिग्रहण की आवश्यकता नहीं होगी।

प्रारंभिक परियोजना रिपोर्ट के अनुसार, एलिवेटेड रोड का एक और रैंप चिलकोहरा के माध्यम से जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय (जेपीएनआई) हवाई अड्डे, पटना को जोड़ेगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को एक चार-लेन सड़क विकसित करने का भी निर्देश दिया है, जो एलिवेटेड रोड को NH-30 से जोड़ेगी, जो आरा की ओर से आएगी।

आरसीडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की वार्षिक कार्य योजना में 950 करोड़ की राशि निर्धारित की गई है। राज्य सरकार वैशाली के बिदुपुर से पटना शहर में गंगा नदी पर निर्माणाधीन छह लेन ग्रीनफील्ड पुल के दक्षिणी छोर कच्ची दरगाह तक एक एलिवेटेड रोड के निर्माण की भी मांग कर रही है। ये प्रस्ताव अभी भी सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के विचाराधीन है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में डोभी-गया-पटना सड़क के हिस्से के रूप में नाथूपुर चौराहे से अनीसाबाद चौराहे तक 3.90 किमी लंबी चार-लेन सड़क बनाने के लिए चंडीगढ़ की निर्माण कंपनी एचएस इंजीनियर्स एंड एसोसिएट को नियुक्त किया है। डोभी-गया-पटना सड़क का निर्माण कर रही एनएचएआई ने राज्य सरकार से जमीन अधिग्रहण करने को कहा है, जिसकी लागत करीब 600 करोड़ रुपये आने की संभावना है। विस्तारित सड़क के सिविल कार्य पर 96.77 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। आरसीडी अधिकारी ने कहा कि नाथूपुर-अनीसाबाद सड़क का निर्माण इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगा।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *