Press "Enter" to skip to content

कपड़ो पर जीएसटी दर 12 फीसदी बढ़ाने का निर्णय टला, जीएसटी काउंसिल का फैसला

नए साल के पहले दिन से टेक्सटाइल और जूतों पर 5 फीसदी जीएसटी को बढ़ाकर 12 फीसदी जीएसटी लगाने का निर्णय लिया गया था। राज्य सरकारों से लेकर अन्य क्षेत्रों से जुड़े उद्योग और कारोबारी इसका विरोध कर रहे हैं। माना जा रहा है कि इसे देखते हुए जीएसटी दर बढ़ाने का फैसला टल गया है। 

जीएसटी परिषद की बैठक आज, कपड़ों-जूतों पर GST रेट बढ़ाने का फैसला टलने पर चर्चा संभव - gst council meeting today discussion possible to postpone-mobileजानकारी के अनुसार, जीएसटी परिषद ने सर्वसम्मति से कपड़ा पर जीएसटी में 5 फीसद से 12 फीसद की बढ़ोतरी को टालने का फैसला किया है। भविष्य के रोडमैप के लिए परिषद की अगली बैठक में इस मुद्दे पर फिर से चर्चा की जाएगी।परिषद की 17 सितंबर को हुई पिछली बैठक में फुटवियर एवं कपड़ों पर जीएसटी दर संशोधित करने का फैसला लिया गया था।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ गुरुवार को हुई बजट -पूर्व बैठक में भी कई राज्यों ने कपड़ा उत्पादों पर जीएसटी दर बढ़ाए जाने का मुद्दा उठाते हुए इस पर वि’रोध जताया था।मिली जानकारी के अनुसार, गुजरात ने कपड़ा उत्पादों पर बढ़ी हुई दर को स्थगित करने की मांग रखी। वहीं, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि इससे पूरे टेक्सटाइल इंडस्ट्री को भारी नुक’सान होगा।

Bhilwara Textile Industry Will Gain Momentum In Bhilwara - भीलवाड़ा टेक्सटाइल उद्योग पकड़ेगा गति | Patrika Newsसाथ ही यह फैसला आम आदमी के अनुकूल नहीं है और इसे वापस लिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि टेक्सटाइल पर पांच फीसदी ही जीएसटी लगना चाहिए। इस मांग का पश्चिम बंगाल, दिल्ली, राजस्थान एवं तमिलनाडु जैसे राज्यों ने भी समर्थन किया है।

 

Share This Article
More from BUSINESSMore posts in BUSINESS »
More from LatestMore posts in Latest »
More from NationalMore posts in National »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *