Press "Enter" to skip to content

पटना स’हित बिहार के कई जिलों में आ’यकर विभा’ग की दूसरे दिन भी कार्र’वाई जारी, करो’ड़ों की नकदी, ज्वेलरी, संपत्ति सहित अन्य का’गजात मिले

बिहार में चु’नावी मा’हौल के बीच गुरुवार को आ’यकर विभाग की टीम ने अब तक की सबसे बड़ी आय’कर विभाग की यह कार्र’वाई दिन शुक्रवार को भी जारी है।

 

बता दें कि गुरुवार को टीम ने एक साथ पटना, हिलसा, भागल’पुर, पूर्णिया, कटिहार और गया में सरकारी काम करने वाले ठेके’दारों और स्टोन चिप्स कारोबा’रियों के यहां चार सर्च और आठ सर्वे की कार्र’वाई की। इस काम में आय’कर विभाग की 30 से अधिक टीमें लगी रही। इस दौरान आ’यकर टीम को करोड़ों रुपए नकदी, ज्वेलरी, करोडों की संपत्ति के दस्’तावेज मिले हैं।

 

आ’यकर वि’भाग बिहार में चुनावी प्रक्रिया के बीच लगा’तार सर्च व सर्वे की कार्र’वाई कर रहा है। विभिन्न स्रोतों से मिली जानका’री के आधार पर आ’यकर टीम हाल के दिनों में कई का’र्रवाई कर चुकी है। इसी क्रम में गुरुवार को भी आय’कर टीमों ने गुप्त सूचना के आधार पर राज्य के विभिन्न शहरों में सर्च और सर्वे किया। टीम ने पटना में गणाधि’पति कंस्ट्रक्शन एजेंसी के मालिक जर्नादन प्रसाद के पांच ठिकानों पर सर्च की कार्यवाही की। विभा’गीय सूत्रों की मानें तो फ्रेजर रोड, दीघा, कदम’कुआं, हनुमान नगर स्थित कार्यालय, आवास और फैक्ट्री पर जांच-पड़ताल में आय’कर टीम को काफी नकदी, करोड़ों के लेनदेन के साथ ही बैंकों के अला’वा विभिन्न बचत योजनाओं में निवेश और करोड़ों की संपत्ति के काग’जात मिले हैं।

 

पटना और हिलसा के ठिकानों पर तलाशी

वहीं, नालंदा इं’जीकॉन प्राईवेट लि’मिटेड के पटना और हिलसा स्थित नौ ठिका’नों पर टीम ने तलाशी ली। ये दोनों एजेंसी राज्य सर’कार के विभिन्न वि’भागों की कई योजना’ओं का काम करती हैं जिसमें नल-जल योजना भी शामिल है। आ’यकर टीम ने कंपनी के मालिक विवे’कानंद कुमार के घर व का’र्यालय की तलाशी ली। आ’यकर विभाग से मिली जा’नकारी के अनुसार टीम को इसके यहां से भी नकदी, करोड़ों रुपए के लेनदेन के दस्’तावेज मिले हैं। साथ ही ज्वे’लरी व जमीन के दस्’तावेज मिले हैं।

 

गया, भा’गलपुर व प’र्णिया में भी सर्च व सर्वे

राज्य के अन्य शहरों में आयकर टीम ने भागलपुर, पूर्णिया और कटिहार में भी अलग-अलग स्थानों पर दो सर’कारी ठेके’दारों के यहां सर्च किया। भाग’लपुर व पूर्णि’या में आय’कर टीम को तलाशी के दौरान 50 लाख से अधिक की न’कदी देर शाम तक मिल चुकी थी। टीम को इसके यहां से ज्’वेलरी, जमीन और बचत योज’नाओं में निवेश के दस्’तावेज मिले हैं। उसके अला’वा गया में स्टोन चिप्स के आठ कारो’बारियों के यहां अलग अलग स्था’नों पर सर्वे की का’र्यवाही की गई है।

दस्ता’वेजों का आक’लन हो रहा

अधिकारियों का कहना है कि आयकर टीम को मिले दस्तावे’जों का आकल’न हो रहा है। इसी के बाद पता चल सकेगा कि सर्च व सर्वे में कितने करोड़ की संप’त्ति, नकदी,ज्वेलरी व जमीन के काग’जात मिले हैं। संभा’वना जताई जा रही है कि कुछ कंपनि’यों के खिलाफ शनिवार को भी तला’शी का काम जारी रहे।

Share This Article
More from BOLLYWOODMore posts in BOLLYWOOD »
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »
More from BUSINESSMore posts in BUSINESS »
More from ELECTIONMore posts in ELECTION »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *