Press "Enter" to skip to content

श्राद्धपक्ष 17 सितंबर से शुरू; सभी होटल फुल; 17 दिन सिर्फ मिलेगा शुद्ध शाकाहारी भोजन

गया : बिहार के प्रसिद्ध गयाजी धाम में श्राद्ध के दौरान पिंडदान 17 सितंबर से शुरू होंगे। 17 दिन चलने वाले पितृपक्ष मेले में रोजाना देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु गया पहुंचेंगे। बोधगया में लगभग सभी होटल पहले से ही बुक हो चुके हैं। पितृपक्ष के दौरान गया और बोधगया के रेस्टोरेंट में शुद्ध शाकाहारी भोजन ही मिलेगा। यहां 17 दिन नॉनवेज भोजन नहीं परोसा जाएगा। पितृपक्ष मेला को लेकर स्थानीय स्तर पर तैयारियां जोरों पर हैं। इस मेले में बड़ी संख्या में लोग अपने पितरों को मोक्ष दिलाने के लिए गयाजी आते हैं।

Pitru Paksha 2024 Date: पितृपक्ष कब से हो रहा शुरू? नोट कर लें श्राद्ध की  ये 16 तिथियां - Pitru Paksha 2024 Date pitra paksha kab se shuru hain  shraddha ki tithiya

इनमें 17, 7, पांच और तीन दिन वाले पिंडदानी गया और बोधगया में ठहर कर कर्मकांड करते हैं। त्रिपाक्षिक श्राद्ध करने वाले पिंडदानी अलग-अलग तारीखों की वेदियों पर जाकर पूरे विधान के साथ पिंडदान करते हैं। इस साल उम्मीद की जा रही है कि 15 लाख से ज्यादा पिंडदानी गयाजी आएंगे। इसको लेकर गया और बोधगया में तैयारी जोर शोर से चल रही है। गया-बोधगया के सभी पिंड वेदियों पर मुकम्मल तैयारी की जा रही है। पितृपक्ष को लेकर बोधगया के लगभग सभी होटल और गेस्ट हाउस बुक हो चुके हैं। बावजूद होटलों में कमरे के लिए इंक्वायरी आ रही है। विदेशी तीर्थयात्रियों की इंक्वायरी ज्यादा हो रही है।

पिंडदानियों के पवित्रता और शुद्धता को ध्यान में रखते हुए होटलों में शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। शाकाहारी भोजन पिडदानियों को परोसने के लिए सभी होटल-रेस्टोरेंट ने तैयारी शुरू कर दी है। पिंडदानियों के साथ-साथ आमलोगों को भी शाकाहारी भोजन ही परोसा जाएगा।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from GAYAMore posts in GAYA »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *